Latest Newsराम मंदिर

Ram Mandir Open Time : जाने कब और कितने बजे तक खुलेगा राम मंदिर? कितने सेकंड कर पाएंगे रामलला के दर्शन? जाने सारी डिटेल

बताया जा रहा है कि हर दिन करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु रामलाल के दर्शन करेंगे।पहले दिन ही आम लोगों की बहुत भारी भीड़ को देखते हुए यह तादाद आगे जाकर बढ़ भी सकती है। श्रद्धालुओं की बहुत भारी संख्या को देखते हुए हर एक श्रद्धालु करीब 15 से 20 सेकंड में गर्भ ग्रह में दर्शन कर पाएंगे।

रामलला की भव्य और प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार सुबह से ही आम श्रद्धालुओं के लिए राम मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं और इस दौरान अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है।हजारों की संख्या में रामभक्त रात भर से रामलला के दर्शन के लिए मंदिर के बाहर लाइन में खड़े हुए थे और वह सुबह 7:00 बजे मंदिर में दर्शन कर पाए जैसे ही मंदिर के द्वारा खोले गए भक्तों की बहुत भारी भीड़ परिसर में प्रवेश करने लगी। इसको देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि रोजाना डेढ़ लाख के आसपास श्रद्धालु रामलला के दर्शन करेंगे।

ये भी पढें  कपड़े खोलो. तुम्हारे शरीर पर चोटें देखनी हैं…

रामलला के दर्शन को रात 3:00 बजे से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु लाइन में लगे हुए थे। सभी को इंतजार का सुबह 7 बजे का, क्‍योंकि इसी वक्‍त से रामलला के दर्शन शुरू होने थे. अनुमान के मुताबिक, हर दिन करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु रामलला के दर्शन करेंगे. पहले दिन ही आम लोगों की बहुत भारी भीड़ को देखते हुए यह तादाद संभवत बढ़ भी सकती है।श्रद्धालुओं की बहुत भारी संख्या को देखते हुए हर एक श्रद्धालु को करीब 15 से 20 सेकंड में गर्भ ग्रह में दर्शन करने को मिलेगा।

रामलला की पूजा का विधान भी ट्रस्ट की तरफ से तय किया गया है और इसी के अनुसार आज सुबह 3:00 से ही पूजा की तैयारी शुरू हो गई। पूजा पाठ के लिए सुबह 4:00 बजे के करीब रामलला को जगाया जाएगा और उनके श्रृंगार की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद सुबह 7:00 से मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे।

ये भी पढें  चुनाव आयोग ने आतिशी को भेजा नोटिस, 8 अप्रैल तक मांगा जवाब

कब होंगे दर्शन और आरती में कैसे शामिल हो सकते हैं…

-श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, श्रद्धालु रामलला के दर्शन सुबह 7 बजे से कर सकेंगे.
-मंदिर परिसर दर्शन को दिनभर 9 घंटे तक खुलेगा.

-दर्शन का समय सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक रहेगा और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे से दर्शन हो पाएंगे.
-दिन में 3 बार रामलला की आरती की जाएगी.

-आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को पास दिए जाएंगे.
-पास के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

-आरती में एक साथ 30 लोग ही शामिल हो सकेंगे.
-सरकारी आईडी के साथ जन्मभूमि परिसर में बने ऑफिस या फिर ट्रस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट से पास प्राप्त किया जा सकता है.