Latest News

NTA AISSEE 2024: सैनिक स्कूल कक्षा 6वीं और 9वीं के परिणाम घोषित

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने आज, 14 मार्च को अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (एआईएसएसईई) 2024 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। योग्य छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। AISSEE 2024 कक्षा 6वीं और 9वीं में प्रवेश के लिए 450 केंद्रों पर 28 जनवरी 2024 को आयोजित किया गया था।

अधिसूचना में कहा गया है, “सैनिक स्कूलों और नए सैनिक स्कूलों में प्रवेश केवल ई-काउंसलिंग मोड के माध्यम से होगा। ई-काउंसलिंग के माध्यम से सैनिक स्कूलों और नए सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया के अगले चरण में जाने के लिए उम्मीदवारों को https://pesa.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling/ पर खुद को पंजीकृत करना आवश्यक है।

ये भी पढें  Jharkhand to Ayodhya Train : अब झारखंड वालों के लिए आ रही है खुशखबरी राम भक्तों के लिए झारखंड से अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

एनटीए एआईएसएसईई 2024: डाउनलोड करने के चरण

  • आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं
  • होमपेज पर AISSEE 2023 परिणाम लिंक दबाएं
  • अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें
  • परिणाम जांचें और डाउनलोड करें
  • बाद के लिए प्रिंटआउट ले लें।

NTA AISSEE 2024: प्रवेश के बारे में

सैनिक स्कूलों में प्रवेश ई-काउंसलिंग के जरिए होंगे। चुने गए आवेदकों को pesa.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling/ पर पंजीकरण कराना होगा।
प्रक्रिया के बारे में कोई भी प्रश्न [email protected] पर भेजा जा सकता है।

एनटीए एआईएसएसईई: योग्यता मानदंड

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए, सामान्य, ओबीसी (एनसीएल) और रक्षा/पूर्व सैनिक श्रेणियों के आवेदकों को प्रत्येक अनुभाग/विषय में कम से कम 25% अंक और एआईएसएसईई 2024 में 40% अंक प्राप्त करने होंगे। अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए अंतर।एनटीए के अनुसार, अनुमोदित न्यू सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए, आवेदकों को प्रत्येक अनुभाग/विषय में कम से कम 25% अंक और श्रेणी की परवाह किए बिना एआईएसएसईई 2024 में 40% अंक प्राप्त करने होंगे।

ये भी पढें  ब्लैकमेल, गैंगरेप से परेशान.. भाभी, ननद ने दी जान

एनटीए एआईएसएसईई के बारे में

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी या एनटीए देशभर के 33 पुराने सैनिक स्कूलों और 19 नए सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है।

सैनिक स्कूल कक्षा 6 में प्रवेश उन लड़कों और लड़कियों के लिए उपलब्ध है जो योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। सैनिक स्कूल कक्षा 9 में प्रवेश के लिए, केवल लड़के ही अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

AISSEE 2024 और एक मेडिकल परीक्षा के बाद छात्रों को कक्षा 6 और 9 में प्रवेश दिया जाएगा। एनटीए ने 28 जनवरी, 2024 को एआईएसएसईई परीक्षा आयोजित की है। अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जाती है, जिसमें छात्र ओएमआर शीट का उपयोग करके अपने उत्तरों को चिह्नित करते हैं।