AmazingVideos

World Largest Snake : क्या आपने देखा है दुनिया का सबसे बड़ा सांप? लंबाई है 26 फीट, नाम है ग्रीन एनाकोंडा, मुंह है इंसान सिर के बराबर

Biggest Snake: दुनिया के सबसे बड़े सांप को खोज लिया गया है। नेशनल ज्योग्राफिक की एक शूटिंग के दौरान यह सांप दिखाई दिया जिसका नाम ग्रीन एनाकोंडा है। यह एनाकोंडा की दूसरी प्रजाति है। इसकी लंबाई 26 फिट है और इसका वजन 200 किलोग्राम है इसका मुंह इंसान के कर के बराबर है।

दुनिया का सबसे बड़ा सांप अमेजॉन रेनफॉरेस्ट की गहराई में खोजा गया है।यह सब इतना बड़ा है कि यह बड़े-बड़े जानवरों को सीधे ही निगल सकता है। यह सांप औसत इंसान से तीन गुना ज्यादा वजन का है और इसका वजन लगभग 200 किलोग्राम है।

26 फीट लंबा यह सांप इतना बड़ा है कि इसका मुंह इंसान के सिर के बराबर है।इस सांप का नाम उत्तरी हरा एनाकोंडा है। वाइल्ड लाइफ प्रेजेंटर प्रोफेसर फ्रीक वोंक को यह ब्राजील के सुदूर इलाके में मिला था। इससे पहले सांप की सबसे बड़ी ज्ञात प्रजाति रेटिकुलेटेड अजगर था, जो औसतन 20 फीट 5 इंच लंबा है।

इससे पहले अमेजॉन में ग्रीन एनाकोंडा को केवल एक प्रजाति को मान्यता दी गई थी जिसे विशाल एनाकोंडा कहा जाता है। उत्तरी ग्रीन एनाकोंडा को लेकर 16 फरवरी को वैज्ञानिक पत्रिका डाइवर्सिटी में एक अध्ययन प्रकाशित किया गया। 40 वर्षीय डच जीवविज्ञानी प्रोफेसर वोंक को विशाल एनाकोंडा के बगल में तैरते हुए देखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि यह 26 फीट लंबा और लगभग 200 किग्रा वजन वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि नौ देशों के 14 अन्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर हमने दुनिया में सांप की सबसे बड़ी प्रजाति ग्रीन एनाकोंडा की खोज कर ली है फिल्मों में जैसे हमने विशाल सांपों की कहानियों को देखा है वास्तव में यह दो अलग-अलग प्रजातियां हैं वेनेजुएला, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना सहित दक्षिण अमेरिका में अपनी सीमा के उत्तर में पाए जाने वाले हरे एनाकोंडा पूरी तरह से अलग प्रजाति वाले लगते हैं।

उनका कहना है कि पहली नजर में देखने पर यह लगभग एक जैसे ही देखते हैं लेकिन इनके बीच अनुवांशिक अंतर 5.5 परसेंट का है जो काफी ज्यादा है।इस इस तरह से समझ लीजिए कि इंसान और चिंपांजी में अनुवांशिक अंतर सिर्फ 2 फीसदी का है।

ये भी पढें  Mr & Mrs Smith Web Series Review : जानिए मिस्टर और मिसेज स्मिथ वेब सीरीज का रिव्यू, रोमांच से भरी ये वेब सीरीज आ रही है लोगों को पसंद

प्रोफेसर वोंक ने कहा, ‘हमने नई प्रजाति का लैटिन नाम यूनेक्टेस अकायिमा, नॉर्दर्न ग्रीन एनाकोंडा रखा है।’ अकायिमा शब्द उत्तरी दक्षिण अमेरिका की कई देशी भाषाओं से आया है। इसका मतलब होता है महान सांप। प्रोफेसर वोंक ने कहा, ‘आप वीडियो में सबसे बड़े एनाकोंडा को देख सकते हैं, जो मैंने कभी नहीं देखा।

उनका कहना है कि यह कर के टायर के बराबर मोटा है और इसकी लंबाई 26 फीट की है इसका वजन भी काफी ज्यादा है जो 200 किलोग्राम बताया जा रहा है इसका सर इंसान के सिर के बराबर है उन्होंने क्षेत्र पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव भी बताए। उन्होंने कहा कि अमेजन क्षेत्र जलवायु परिवर्तन और लगातार जंगलों की कटाई से गंभीर दबाव में है।