Latest News

Jharkhand to Ayodhya Train : अब झारखंड वालों के लिए आ रही है खुशखबरी राम भक्तों के लिए झारखंड से अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

देशभर में 22 जनवरी किसी दिवाली से काम नहीं है।हर जगह श्रद्धालु 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए तैयार है लोगों में यह उत्साह देखते ही बनता है और इस प्राण प्रतिष्ठा में उपस्थित होने के लिए लाखों की संख्या में लोग वहां आएंगे भी।इसी को देखते हुए देश के सभी जोनल रेलवे क्षेत्रों से ट्रेनों का परिचालन होगा.इस ट्रेन को आस्था स्पेशल ट्रेन का नाम भी दिया गया है। आपको बता दे कि इस ट्रेन को चलाने की अनुमति वित्त निदेशालय ने दी है वही रेल मंत्रालय ने आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने का जिमा IRCTC को सौंपा है.

ये भी पढें  Bihar News : जानिए मिस बिहार बनने वाली स्मृति के बारे में, मिस इंडिया कंपटीशन में देंगी सबको टक्कर, दिखाएंगी अपना जलवा

रेलवे बोर्ड के पैसेंजर मार्केटिंग डायरेक्टर विपुल सिंघल ने देश के सभी जोन के पीसीसीएम,पीसीओएम को पत्र भेजा है. पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर समेत देश के सारे रेलवे जोन के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक और सभी क्षेत्रीय रेलवे जोनल को पत्र भेजा गया है. इसमें लिखा है कि जिस रेलवे जोनल से आस्था स्पेशल ट्रेन गुजरेगी उसकी निगरानी पास के जोनल रेलवे के अधिकारी करेंगे.

आपको जानकारी दे दे की आस्था स्पेशल ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी टूरिस्ट पोर्टल के जरिए से जारी की जाएगी।ट्रेन प्रोफाइल पीआरएस डेटाबेस में दिखाई नहीं देगी. यात्रियों के विवरण के साथ-साथ उनके किसी रिश्तेदार का आपातकालीन संपर्क नंबर भी देना होगा.
3 कोचों पर 6 बर्थ कैटरिंग स्टाफ के लिए आरक्षित रहेंगी

ये भी पढें  एक-दो नहीं, यहां देखिए 25 एक्ट्रेसेज के Oops Moment, कपड़ों ने गलत वक्त पर दिया धोखा

आस्था स्पेशल ट्रेनों में IRCTC कर्मचारियों के लिए हर तीन कोच में 6 बर्थ की सुविधा उपलब्घ कराई जाएगी. इस ट्रेन की खास बात यह है कि इन ट्रेनों में खाने पीने की सुविधाओं के वितरण और परिवहन के लिए उनके कर्मचारियों को पैसों का भुगतान नहीं करना होगा।इसके अलावा रेलवे सुरक्षा के लिए एस्कॉर्ट टीम, ओबीएचएस स्टाफ आदि सेवाएं भी मुहैया कराई जाएंगी.अभी तक पूर्व मध्य रेलवे ने इसके लिए गाइडलाइन जारी नहीं की है. उम्मीद है कि राज्य सरकार के निर्देश पर इसी सप्ताह ट्रेनें चलाने को लेकर निर्णय ले लिया जायेगा.