Latest Newsराम मंदिर

Celebration in Ayodhya : अयोध्या में हो रहा लगातार जश्न, रामनवमी तक खुले रहेंगे भंडार, हर रोज दो लाख श्रद्धालु करेंगे भोजन

Ram Mandir Pran Pratishtha: सदियों के इंतजार के बाद अब राम हमारे पास आ गए हैं।कानूनी लड़ाई लंबी तपस्या अब जाकर सफल हो गई है और आखिरकार राम आ गए हैं। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न अब लगातार जारी रहेगा। इसके साथ ही अयोध्या में चल रहे भंडारे भी रामनवमी तक लगातार चलते रहेंगे।

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लंबे समय से तैयारी चल रही हैं। इसके बाद एक सप्ताह का अनुष्ठान भी हुआ है।22 जनवरी की दोपहर जब विधि विधान से भगवान की प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो गई तो पूरे देश भर में खुशी का माहौल छा गया। हर कोई भावुक को हो उठा और जिसने भी भगवान राम को देखा उसकी आंखें नम हो गई। हर कोई इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी भी बना।

ये भी पढें  Ram Lalla Murti Reaction : प्राण प्रतिष्ठा के बाद मुस्कुराये रामलल्ला, मूर्ति के होठों पे आए मुस्कान और दिखी आँखों में ख़ुशी के चमक – मनमोहक मुस्कान देख हर कोई हो गया है हैरान

अयोध्या तो मानो फिर से त्रेता युग में वापस लौट आई है। देश के कोने-कोने से लोग यहां आए हैं और श्रद्धालु अपने प्रेम भाव में डूबे हुए हैं। हर कोई उनका स्वागत कर रहा है इसी बीच यह भी बताया जा रहा है कि अयोध्या में होने वाले भंडारे 22 जनवरी से शुरू होकर रामनवमी तक चलेंगे . अब खबर आ रही है कि इनमें से कई भंडारे 17 अप्रैल 2024 रामनवमी तक जारी रहेंगे.

अयोध्या में इस समय 500 से ज्यादा छोटी बड़ी रसोईया चल रही है कहां जाए कि अयोध्या ही श्रद्धालुओं को भोजन करने के लिए सीता रसोई में बदल गया है हर दिन लाखों श्रद्धालु इन भंडारों और रसोइयों में भोजन कर रहे हैं.

ये भी पढें  Dipika Chikhlia Trolled : दीपिका चिखलिया बैठी अपने पति की गोद में तो आ गई ट्रोलर्स के निशाने पर, लोगों ने कहा आप तो माता सीता है

कमाल की बात ये है कि प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद भी ये सारे भंडारे और रसोइयां बंद नहीं होंगी, बल्कि इनमें से कई भंडारे रामनवमी तक चलेंगे. ताकि इस दौरान रामलला के दर्शन के लिए देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु आसानी से भोजन कर सकें.

खबरों की माने तो अयोध्या में करीब 50 भंडारे रामनवमी तक जारी रहेंगे और इन भंडारों में रोजाना दो लाख श्रद्धालु भोजन कर सकेंगे। इन भंडारों के लिए महीनो से कई ट्रैकों के जरिए पूरा राशन देशभर से पहुंच रहा है।

अयोध्‍या में चल रहे भंडारों का मेन्‍यू भी बहुत खास है. इन भंडारों में हर 2 से 3 घंटे में मेन्‍यू बदल जाता है. साथ ही देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से आ रहे श्रद्धालुओं की भोजन की भिन्‍न-भिन्‍न आदतों को देखते हुए मेन्‍यू भी बहुत खास रखा गया है. इन भंडारों के मेन्‍यू में विभिन्‍न प्रदेशों के लोकप्रिय भोजन शामिल हैं. जैसे पंजाब के छोले भटूरे, छोले कुलचे, दक्षिण का इडली-डोसा, उत्‍तपम, दिल्‍ली का राजमा चावल, कढ़ी चावल, पूरी सब्‍जी से लेकर सादा भोजन तक इन भंडारों में मिल रहा है.