Latest Newsराम मंदिर

Ram Mandir Donation : क्या आपको पता है किस राजा परिवार ने किया कितना राम मंदिर को दान, मुकेश अम्बानी ने किया सबसे कम दान…

अयोध्या में सोमवार को श्री राम के पूरे ठाठ बाट से प्राण प्रतिष्ठा की गई और इसका जश्न पूरे देश भर में मनाया गया। पूरे देश में कार्यक्रमों को आयोजित किया गया और दिवाली की तरह इसे मनाया गया। इस प्राण प्रतिष्ठा में कोने-कोने से लोग भी शामिल हुए। इन लोगों में राजनीतिक हस्तियों से लेकर बॉलीवुड सितारे और कारोबारी हस्तियां भी शामिल हुई थी।

View this post on Instagram

A post shared by ABP News (@abpnewstv)

देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी भी अपने पूरे परिवार के साथ इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए थे।अंबानी पर‍िवार की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया है. इस मौके पर मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी, बेटी ईशा और दामाद आनंद पिरामल, बेटे आकाश और अनंत बहू श्लोका मेहता और जल्दी होने वाली बहू राधिका मरचेंट भी साथ थे।

ये भी पढें  Ramayana Hanuman : हनुमान की पूछ के कारण घंटों रहना पड़ता था खड़ा - कई बार 8 -8 घंटा बिना खाये भी रहना पड़ता, सिर्फ दारा सिंह ही कर सकते थे ये…

आइए जानते हैं क‍िस कारोबारी ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट क‍ितना दान क‍िया? दावा क‍िया जा रहा है क‍ि अंबानी पर‍िवार अब तक 10 करोड़ रुपये का दान कर चुका है.
सूरत के एक कारोबारी ने अब तक राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा दान दिया है। इस हीरा कारोबारी का नाम दिलीप कुमार लाखी है और उन्होंने 101 किलो सोने का भारी दान दिया है।इसकी कीमत करीब 68 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. दिलीप कुमार वी लाखी और उनके पर‍िवार की सूरत में सबसे बड़ी डायमंड फैक्‍ट्री है. इस सोने का उपयोग दरवाजों, त्रिशूल और डमरू में क‍िया गया है.

ये भी पढें  Ramanand Sagar Ramayan Actor : रामानंद सागर की रामायण में काम करने वाले वह मुस्लिम एक्टर जिन्होंने निभाए 11 से भी ज्यादा किरदार, अब है यह हाल

वही रिपोर्ट के मुताबिक राम मंदिर निर्माण के लिए गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया ने 11 करोड रुपए का दान दिया है। गोविंद भाई ढोलकिया डायमंड कंपनी श्री राम कृष्णा एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं.

गौतम अदानी की तरफ से राम मंदिर के लिए कितना दान किया गया है। यह जानकारी अभी तक पता नहीं चली है। उन्होंने दान किया है। इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी व‍िल्‍मर ने फॉर्च्‍यून ब्रांड के साथ प्राण-प्रत‍िष्‍ठा समारोह के ल‍िए प्रसाद तैयार क‍िया.

इसके अलावा हैवल्‍स इंड‍िया प्राइवेट ल‍िम‍िटेड ने मंद‍िर में लाइट‍िंग की ज‍िम्‍मेदारी संभाली. हैवल्‍स इंड‍िया के प्रेस‍िडेंट पराग भटनागर ने कहा कि हमारी कंपनी ने राम मंदिर की प्रकाश व्यवस्था के ऐतिहासिक प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक पूरा कर दिया है.

ये भी पढें  ऋतुराज सिंह के अंतिम संस्कार के लिए पहुंचे टीवी सितारे, आखिरी विदाई में सभी की आंखें हुई नम

सहयोगी वेबसाइट डीएनए में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार मोरारी बापू ने अधिकारियों को 16.3 करोड़ रुपये दान क‍िये हैं. इसके अलावा राम मंदिर को दान देने मंदिरों की बात करें तो इनमें सबसे आगे पटना का महावीर मंदिर है. पटना के महावीर मंदिर ने राम मंदिर निर्माण के ल‍िए 10 करोड़ का दान क‍िया है.