वास्तु - शास्त्र

Chanakya Niti : पति के लिए नहीं अच्छी होती हैं ऐसी महिलाएं बना देती हैं उनकी जिंदगी को नरक जैसा

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में कई सारी ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिन्हें यदि इंसान अपने जीवन में अपना ले तो उसका सफल होना निश्चित ही है.उन्होंने सुखी जीवन जीने के भी कई रहस्य के बारे में बताया है ऐसे में उन्होंने सुखी दांपत्य जीवन के बारे में भी कुछ बातें बताई हैं.चाणक्य नीति हर जगह फैली हुई है और लोग इसका पालन भी करते हैं.

चाणक्य नीति न केवल मार्गदर्शन का काम करती है बल्कि आपको कई सारे अच्छे रास्ते भी बताती है. चाणक्य का कहना है कि जो दुनिया में शक्तिशाली बनना चाहता है उसे हमेशा ही इसके महत्व को समझ लेना चाहिए.

ये भी पढें  Chanakya Niti Tips : लड़कियां पुरुषों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए देती है यह इशारे

आचार्य चाणक्य का कहना है कि हर पुरुष के जीवन में एक महिला जरूर होती है जो उन्हें सुखी जीवन जीना सिखाती हैं लेकिन आचार्य चाणक्य ने कई सारी स्त्रियां ऐसी भी बताई हैं जिन्हें अपनी जिंदगी में कभी भी नहीं लाना चाहिए वरना यह पुरुष की जिंदगी को बर्बाद कर देती हैं .चाणक्य कहते हैं कि यदि घर में उचित स्त्री न हो तो जीवन नरक बन जाता है।

व्यभिचारिणी

आचार्य चाणक्य का कहना है कि मनुष्य को कोई भी कार्य करने से पहले यह जरूर जान लेना चाहिए कि वह उसे कार्य को करने में सक्षम है या नहीं.मूर्ख शिष्य को कभी भी शिक्षा नहीं देनी चाहिए और व्यभिचारिणी स्त्री को कभी नहीं पालना चाहिए. वरना इससे मनुष्य को कष्ट सहना पड़ता है

ये भी पढें  Chanakya Niti : अगर के स्त्री यह इशारे को पुरुष नही समझ पाते है तो समझना है बेहद जरूरी ,नही तो हो सकता बड़ा अनर्थ।

दुष्ट औरत

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिस घर में दुष्ट और बुरी महिलाएं होती हैं। उसे घर का स्वामी कभी भी सफलता नहीं पा सकता है। ऐसी महिला कभी भी घर में सुधार नहीं ला सकती है।ऐसी स्त्री का व्यवहार हमेशा आपको परेशान करेगा और पुरुष जल्द ही मृत्यु की ओर अग्रसर होगा।

झगड़ालू महिलायें

आचार्य चाणक्य का कहना है कि कभी भी ऐसी स्त्रियों की संगति नहीं करना चाहिए जो कठोर बोलती हैं और झगड़ालू हो जो दूसरों को अपमानित करती हो। ऐसी महिलाएं साथ रखने योग्य नहीं होती हैं ऐसी महिलाएं स्वर्ग जैसे घर को भी नरक बना देती हैं।

ये भी पढें  Wine Beer : क्या आपको पता है कि शराब का नशा रहता है कितनी देर और कैसे उतारे इस नशे को

इसके अलावा चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि बुद्धिमान व्यक्ति को कुछ धन बुरे समय के लिए बचाकर रखना चाहिए। साथ ही इस धन को समय आने पर खर्च कर अपनी पत्नी की रक्षा करनी चाहिए, क्योंकि मुश्किल समय में पत्नी ही काम आती है।