Snake Facts

Snake Blood Drinking : जाने चीनी जब पीते हैं सांप का खून तो क्यों नहीं मरते हैं जहर से? जाने इसके पीछे का साइंटिफिक कारण

दुनिया में कई हिस्से ऐसे हैं जहां पर सांप का खून पिया जाता है और नशे के लिए सांप से डसवाते भी हैं। ऐसी कई सारी दवाई भी है जिसमें सांप का जहर इस्तेमाल किया जाता है। सांप दुनिया के सबसे जहरीले जानवरों में से एक है।किंग कोबरा या करैत जैसे कई सांप तो ऐसे हैं, जिनके काटने से चंद मिनट में जान जा सकती है।

दुनिया में कई देश ऐसे हैं जो सांप का खून पीते हैं जिसमें चीन,वियतनाम, हांगकांग, इंडोनेशिया जैसे कई देश हैं जिनसे स्नेक वाइन बनाई जाती है। साथ ही इस स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है।सांप से त्वचा के रोग का इलाज भी होता है।

इंडोनेशिया में स्किन की गंभीर बीमारियों के इलाज में सांप की त्वचा का लेप की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यहां सेना की डाइट में सांप का खून शामिल किया जाता है। यहां के सैनिकों को सांप का खून और मांस परोसा जाता है।

ये भी पढें  Snakes Big Fears : जाने किन चीजों से डरते हैं सांप, किचन में मौजूद है यह आठ चीजे जिनके पास नहीं फटकते हैं सांप

दुनिया की कई जनजातियों के बीच सांप का खून पीने की परंपरा है। अमेरिका और दुनिया के कुछ हिस्से में रहने वाले ट्राईबल सांप के खून को बहादुरी से जोड़कर देखते हैं और ऐसा मानते हैं कि इसका खून पीने से इंसान बहादुर और ताकतवर बनता है।

न्यू साइंटिस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक सांप के ब्लड में फैटी एसिड्स जैसी कई चीजें होती हैं, जो हृदय के लिए अच्छी मानी जाती हैं.

सांप का खून पीने से मौत नहीं होती वजह यह है कि खून सांप के खून में वह नहीं होता है। सांप अपने शरीर के अंदर एक हिस्से में अपना जहर जमा करता है जिसे ग्रंथि कहा जाता है। यह ग्रंथि उसके खून को जहर से अलग कर देती है। इसलिए जब सांप किसी को काटता है तो उसकी ग्रंथि उसके दांतों के माध्यम से जहर को बाहर निकलता है और काटने से खून में जहर पहुंच जाता है।

ये भी पढें  Bobby Deol and Tripti Hot Scene : जानिए तृप्ति डिमरी ने फिल्म एनिमल के सीन्स के पीछे क्या बताई सच्चाई कैसे शूट हुए असहज सीन्स

रेव पार्टियों में धड़ल्ले से सांप के जहर का इस्तेमाल नशे के लिए किया जाता है. हाल के दिनों में भारत में भी यह चलन बढ़ा है. कुछ वक्त पहले नोएडा में भी इस तरह की एक रेव पार्टी का भंडाफोड़ हुआ.

आसान भाषा में कहें तो सांप खुद काटने में जितना जहर छोड़ता है, रेव पार्टी में नशे के दौरान उसका 1000वां हिस्सा या इससे कहीं कम नशे के तौर पर लिया जाता है.

सांप का जहर कई तरह की दवाओं में भी इस्तेमाल होता है. खासकर हार्ट अटैक, कैंसर और ब्लड डिसऑर्डर जैसी बीमारियों की दवा में बहुत संतुलित और सधी मात्रा में स्नेक वेनम यूज होते हैं.

ये भी पढें  Dulha Dulhan Shooting Video Viral : दूल्हा दुल्हन करा रहे थे प्री वेडिंग शूट तभी आ गया सांप दुल्हन ने दिया ऐसा रिएक्शन वीडियो हुआ वायरल

डॉक्टर्स बताते हैं कि सांप का विष, ब्लड थिनर के तौर पर मददगार है, इसीलिए हार्ट अटैक से जुड़ी ऐसी दवाएं जो ब्लड को पतला करती हैं, उनमें बहुत संतुलित मात्रा में जहर होता है.