Lifestyle

अगर खाने में आपसे भी सब्जी या दाल में पड़ गया है ज्यादा नमक तो टेस्ट सही करने के लिए अपनाए यह आसान उपाय

खाना बनाने के दौरान कई बार ऐसा होता है जब दाल या सब्जी में नमक ज्यादा हो जाता है। खाने में अगर नमक ज्यादा हो जाए तो उसका टेस्ट बिगड़ जाता है। वहीं अगर खाने में नमक कम है तो आप उसे ऊपर से डालकर खाने का टेस्ट सही कर सकते हैं लेकिन ज्यादा नमक वाली सब्जी या दाल में आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं लेकिन अब आपको ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है यहां कुछ आसान तरीके बताए जा रहे हैं जिससे आप सब्जी में नमक बैलेंस कर सकते हैं।

नमक बैलेंस करने के आसान टिप्स

बेसन –
सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो उसे बैलेंस करने के लिए आप बेसन का प्रयोग कर सकते हैं। घर में बेसन आसानी से मिल जाता है। इसे तवे पर भून ले और फिर सब्जी में डाल दे और कुछ देर के लिए सब्जी ढक कर रख दें।इसके बाद सब्जी में नमक बैलेंस हो जाएगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा।
ब्रेड करे यूज –
सब्जियां दाल में अगर नमक ज्यादा हो गया है तो आप थोड़ी मोटी ब्रेड ले और उसे नमक की करी में डाल दें। कुछ देर ऐसे ही रहने दे। इससे ब्रेड नमक को सोख लेगी और सब्जी में नमक की मात्रा कम हो जाएगी।
उबले आलू डालें –
आपने अगर घर में सब्जी बनाई है और उसमें गलती से नमक ज्यादा हो गया है तो उसमें दो आलू उबले हुए मसल कर डाल दें और फिर सब्जी को धीमी आंच पर पका ले इससे सब्जी में नमक सही हो जाएगा और सब्जी स्वादिष्ट भी हो जाएगी।
दही और नींबू –
सब्जी या दाल में नमक ज्यादा होने की सूरत में आप सबसे पारंपरिक तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए आप दही या नींबू का प्रयोग कर सकते हैं।इन्हें सब्जी में डालने से नमक का असर कम हो जाता है और सब्जी टेस्टी भी हो जाती है।