मनोरंजनविडियोज़

Ae Watan Mere Watan में अंग्रेजों से लड़ाई करती दिखेंगी सारा अली खान, ट्रेलर में दिखीं इस रियल लाइफ किरदार की झलक

1942 में, जैसे ही औपनिवेशिक ब्रिटिश शासन ने अपनी बढ़ती बेचैन भारतीय प्रजा पर हिंसा बढ़ा दी, युवाओं के एक समूह ने अपने जीवन को आगे रखते हुए “करो या मरो” की प्रतिज्ञा की। ऐ वतन मेरे वतन इन युवाओं में से एक, 22 वर्षीय उषा मेहता और उसके रेडियो विद्रोह की कहानी बताती है।

प्राइम वीडियो के लिए कन्नन अय्यर की हिंदी भाषा की फिल्म निर्णायक भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान सेट है। जब कांग्रेस पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है और उसके शीर्ष नेतृत्व को जेल में डाल दिया जाता है, तो उषा (सारा अली खान) एक भूमिगत रेडियो स्टेशन स्थापित करती है जो भारतीयों को घटनाओं के बारे में सूचित करती रहेगी।

शॉर्ट-वेव ब्रेनवेव को बैंक डकैती की तरह अंजाम दिया जाता है। अपने कंधों को देखते हुए छाया में योजना बनाते हुए, उषा और उसके दोस्त फहद (स्पर्श श्रीवास्तव) और कौशिक (अभय वर्मा) कांग्रेस रेडियो चलाते हैं, जैसा कि ज्ञात है, असामान्य साहस के साथ।

ये भी पढें  Namrata Malla Oops Moment Video : हॉट अदाएं दिखाते नम्रता मल्ला हुई उप्स मोमेंट का शिकार, लोगों ने किया इस तरह ट्रोल

उन्हें कांग्रेस नेता राम मनोहर लोहिया (इमरान हाशमी) का समर्थन प्राप्त है, जो गिरफ्तारी से बचने में कामयाब रहे हैं। अंग्रेजों ने साजिशकर्ताओं पर घृणित जॉन लायर (एलेक्स ओ’नेल) को तैनात किया। उषा को अन्य लड़ाइयाँ लड़नी हैं, जिनमें उसके जज पिता हरिप्रसाद (सचिन खेडेकर) की अस्वीकृति भी शामिल है।

कांग्रेस रेडियो के साथ प्रतिष्ठित गांधीवादी उषा मेहता की भागीदारी को कई पुस्तकों में दर्ज किया गया है, जिनमें उषा ठक्कर का कांग्रेस रेडियो: उषा मेहता और 1942 का अंडरग्राउंड रेडियो स्टेशन शामिल है। फिल्म में अमात्य गोराडिया और प्रीतीश द्वारा लिखित नाटक खर्र खर्र का हवाला दिया गया है। सोढ़ा, एक स्रोत के रूप में।

ये भी पढें  OTT Released This Week : आपका यह वीकेंड बनेगा और खास ओटीटी पर रिलीज होगी यह पांच सस्पेंस और रोमांस से भरपूर फिल्में और वेब सीरीज

आत्म-त्याग के लिए कतार में खड़े ध्वनियुक्त युवाओं का चित्रण एक अधिक गहन फिल्म की हकदार थी। दारब फ़ारूक़ी की पटकथा में एक पूंजीगत ईमानदारी है जो अक्सर मंचन के रास्ते में आती है। कुछ संवाद कानों में चुभते हैं – “मैं उड़ना चाहता हूं, पिताजी!” उषा हरिप्रसाद से कहती है।ईमानदार, अध्ययनशील और जिद्दी, ऐ वतन मेरे वतन लगातार नारेबाज़ी और मुट्ठी भींचने के माध्यम से नाटक को तेज करने की कोशिश करता है। सबसे अच्छा देखा जाने वाला रिश्ता उषा और फहद के बीच है, दोनों एक ऐसे देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर रहे हैं जो आज़ाद होने के लिए संघर्ष कर रहा है।

उषा मेहता ने सारा अली खान के साथ उसी वीरता के साथ अभिनय किया है जिसके साथ फिल्म लगभग भूले हुए युग को फिर से बनाने की कोशिश करती है। जबकि एक स्पंदित थ्रिलर और एक मानवीय कहानी के बीच विरोधाभासी आवेग कभी भी संतोषजनक ढंग से हल नहीं होते हैं, उषा की पसंद – परिवार बनाम स्वतंत्रता आंदोलन, प्रेम बनाम उनके गांधीवादी सिद्धांत – उनके उग्र व्यक्तित्व के बारे में थोड़ी समझ प्रदान करते हैं।

ये भी पढें  Pawan Singh Style : पवन सिंह का किसी ने कर दिया है बुरा हाल, फट गई है शर्ट और हाथों में है टूटी चप्पल, लोगों ने पूछा कहां से पिटकर आए हो भईया?

133 मिनट की यह फिल्म अमृता महल नकाई और सबरीना सिंह द्वारा शानदार प्रोडक्शन डिजाइन के साथ खूबसूरती से बनाई गई है। उस समय की याद ताजा हो जाती है जब रेडियो लोगों को सुन्न आज्ञाकारिता के लिए प्रेरित करने के बजाय उकसाता था, साथ ही कांग्रेस पार्टी को सबसे बड़े दुश्मन के बजाय देश की सबसे बड़ी उम्मीद के रूप में चित्रित करना असंदिग्ध है।