CricketEntertainmentIndia News

युजवेंद्र चहल से लेकर ड्वेन ब्रावो तक, सर्वकालिक अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण शुक्रवार, 22 मार्च को शुरू होने वाला है। तीन महीने के टी20 महाकुंभ में कुल 10 फ्रेंचाइजी प्रतिस्पर्धा करेंगी। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा।

इस साल के अभियान में गेंदबाज़ों को नेतृत्व करते देखा जा सकता है, यह देखते हुए कि इस सीज़न में आईपीएल नीलामी में खरीदे गए शीर्ष दो खिलाड़ी तेज़ गेंदबाज़ थे। पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी क्रमशः 20.5 करोड़ और 24.75 करोड़ रुपये में बिकी। प्रत्येक टीम के गेंदबाजी विभाग को लेकर उत्साह को देखते हुए, आइए प्रतियोगिता के इतिहास में सर्वकालिक अग्रणी विकेट लेने वालों पर एक नजर डालें।

युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल आईपीएल इतिहास में केवल 145 मैचों में 187 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने प्रतियोगिता के इतिहास में तीन अलग-अलग टीमों का प्रतिनिधित्व किया है जिनमें मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स शामिल हैं। चहल ने 2022 में आरसीबी के साथ पर्पल कैप पुरस्कार भी जीता।

ड्वेन ब्रावो

ऑलराउंडर से बॉलिंग कोच बने ड्वेन ब्रावो ने 161 मैचों में 183 विकेट लेकर इस सूची में दूसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ दो बार पर्पल कैप जीती है। ब्रावो ने प्रतियोगिता में मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस सहित कई फ्रेंचाइजी का भी प्रतिनिधित्व किया है।

ये भी पढें  IPL 2024: सीएसके बनाम आरसीबी के लिए चेपॉक की यात्रा? यहां वह है जो आपको जानना आवश्यक है

पीयूष चावला

भारतीय स्पिनर पीयूष चावला प्रतियोगिता के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अनुभवी गेंदबाज ने 2008 से 2023 तक 181 खेलों में कुल 179 विकेट लिए हैं। उन्होंने अपने करियर में चार आईपीएल टीमों का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स में उनके समय और उनके अंतिम शॉट के लिए याद किया जाता है जिसने फ्रेंचाइजी को 2014 का खिताब दिलाया था।

अमित मिश्रा

इस सूची में चौथे स्थान पर 173 विकेट के साथ अमित मिश्रा हैं। अपने 16 साल लंबे आईपीएल करियर में, अमित ने दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जाइंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद सहित टीमों के लिए कुल 161 मैच खेले हैं।

ये भी पढें  Siskiyaan web series : ससुर बीमारी का फ़ायदा उठता कर अपने ही बहु से लेने लगता है मज़ा, ठरकी ससुर का ये सीरीज गर्म कर देगा

रविचंद्रन अश्विन

भारत के सबसे प्रभावशाली स्पिनरों में से एक, रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। अनुभवी स्पिनर ने 2008 से 2023 तक खेले गए 197 मैचों में 171 विकेट लिए हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के इतिहास में पांच टीमों का प्रतिनिधित्व किया है।

लसिथ मलिंगा

एक दशक तक मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते हुए, लसिथ मलिंगा ने 2009 से 2019 तक फ्रेंचाइजी के लिए 170 विकेट लिए। उन्होंने 2011 में पर्पल कैप जीतकर कुल 122 गेम खेले।

भुवनेश्‍वर कुमार

टूर्नामेंट के इतिहास में 170 विकेट लेने के कारण सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज बुवनेश्वर कुमार इस सूची में सातवें स्थान पर हैं। थोड़ी कमजोर अर्थव्यवस्था ने उन्हें मलिंगा से नीचे खड़ा कर दिया। भुवनेश्वर ने आईपीएल में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, वह दो बार पर्पल कप जीतने वाले केवल दो खिलाड़ियों में से एक हैं।

सुनील नरेन

कोलकाता नाइट राइडर्स के पुराने खिलाड़ियों में से एक, सुनील नरेन ने टूर्नामेंट में 163 विकेट लिए हैं। उन्होंने 2012 में पदार्पण किया और अपने करियर में 162 खेल खेले हैं। 2012 और 2014 सहित दोनों वर्षों में नरेन फ्रैंचाइज़ी के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं।

ये भी पढें  IPL 2024: 'सीएसके एमएस धोनी से आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं थी', कोच फ्लेमिंग की टिप्पणी

रवीन्द्र जड़ेजा

चेन्नई के हरफनमौला सुपरस्टार रवींद्र जड़ेजा ने आईपीएल में 152 विकेट झटके हैं। अनुभवी भारतीय क्रिकेटर ने प्रतियोगिता के इतिहास में 226 खेल खेले हैं, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस, कोच्चि और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने हाल ही में फाइनल में गुजरात टाइटंस के खिलाफ दो गेंदों में 10 रन बनाकर सीएसके को पांचवां खिताब दिलाने में मदद की।

हरभजन सिंह

अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक माने जाने वाले हरभजन सिंह 150 आईपीएल विकेटों के साथ 10वें स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में तीन आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए कुल 163 मैच खेले।