Business

Business Idea : इस बिजनेस से होगी आपकी लाखों की कमाई नौकरी मांगने वालों की जमा हो जाएगी भीड़

आजकल लोग अपनी सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हैं। सुरक्षा एक ऐसी चीज है की जिसमें कोई भी ढिलाई बरतना मुमकिन नहीं है। ऐसे में पर्सनल हो या ऑफिस, माल हर जगह आपको एक सुरक्षा कर्मी की जरूरत जरूर महसूस होती है। इसके लिए लोग मोल भाव भी नहीं करते हैं और अगर आप किसी को जाब देते हैं तो इस बिजनेस से आप मालामाल भी हो जाएंगे।
आप भी अगर किसी नए बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपकी तलाश को खत्म करने वाले हैं।

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बता रहे हैं जिसमें जॉब पाने वालों की लाइन लगी रहती है और आप अगर किसी को जाब देते हैं तो आप मालामाल हो जाएंगे हम बात कर रहे हैं सिक्योरिटी एजेंसी की सिक्योरिटी एजेंसी खोलकर आप नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं। इसके लिए आपको एक कमरे की जरूरत होगी।यह काम आप बेहद कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं। बड़ी से बड़ी कंपनी हो या छोटे-छोटे काम करने वाले सर्विस सेक्टर के दफ्तर हर किसी को सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत अवश्य होती है। सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड लगातार बढ़ती भी जा रही है तो बेहद कम चांस है कि यह बिजनेस कभी मंदी में आए क्योंकि सुरक्षा की जरूरत आने वाले समय में और अधिक बढ़ने वाली है। कारोबारी अपनी सुरक्षा के लिए हमेशा भरोसेमंद सिक्योरिटी एजेंसी की तलाश जरूर करता है।

लोग अन्य खर्चों में भले ही कटौती कर ले लेकिन सुरक्षा को सबसे आगे रखते हैं और इसमें पैसों की कटौती भी बहुत काम करते हैं। इसमें आपको मनचाहा पैसा कमाने का मौका भी मिल सकता है। छोटा या बड़ा निवेश दोनों में फायदा भी होता है। इसे शुरू करने के लिए आपको एक कंपनी बनानी होगी।इसके बाद ईएसआईसी और पीएफ रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। वही जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी इसके लिए अनिवार्य है। इसके साथ ही कंपनी को लेबर कोर्ट में भी रजिस्टर करना होगा। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप पैसों और स्पेस की चिंता किए बिना शुरू कर सकते हैं। आप इसे पार्टनरशिप में भी खोल सकते हैं। सिक्योरिटी एजेंसी खोलने के लिए लाइसेंस प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी रेगुलेशन एक्ट 2005 के तहत जारी होता है। इसे PSARA कहते हैं.

ये भी पढें  Anant Ambani Salary : सैलरी में बहन ईशा को टक्कर देते हैं अनंत अंबानी, मिलते हैं इतने करोड़

इस लाइसेंस के बगैर प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी नहीं चलाई जा सकती है.इसके लिए लाइसेंस देने से पहले आवेदक का पुलिस वेरिफिकेशन भी कराया जाता है. वही एजेंसी खोलने के लिए स्टेट कंट्रोलिंग अथॉरिटी द्वारा प्रमाणित संस्थान से सिक्योरिटी गार्ड की ट्रेनिंग भी लेनी होती है. सिक्योरिटी एजेंसी चलाने के लिए लाइसेंस फीस भी देनी होती है. एक जिले में सिक्योरिटी एजेंसी के लिए लाइसेंस लेना हो तो करीब ₹5000,5 जिलों में सर्विस लेने के लिए करीब ₹10000 और एक राज्य में अपनी एजेंसी चलाने के लिए ₹25000 फीस लगती है. लाइसेंस मिलने के बाद आपको एजेंसी को पसारा एक्ट के सभी नियमों का पालन करना होता है और इसके बाद आपका बिजनेस बढ़ाने लगता है।

ये भी पढें  Gautam Adani : गौतम अडानी ने इस नई न्यूज़ एजेंसी में खरीदी अपनी सबसे बड़ी हिस्सेदारी, जाने क्या है इसमें खास

लोग सिक्योरिटी के मामले में कंजूसी काम ही करते हैं यानी आपको इस बिजनेस के जरिए मनचाहा पैसा भी मिल सकता है जिस तरह तेजी से शहरों में आबादी बढ़ रही है और नए कारोबार और इंडस्ट्री शुरू हो रही है।ऐसे में सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड भी तेज होती जा रही है। ऐसे में इस डिमांड को आप पूरी करके अपना बिजनेस चला सकते हैं।