Latest News

बिहार बोर्ड 12वीं परिणाम 2024 : बीएसईबी जल्द ही परिणाम जारी करने के लिए तैयार है, यहां बताया गया है कि कैसे जांचें

उम्मीद है कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड शीघ्र ही बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम 2024 की घोषणा करेगा। अधिकारी बिहार बोर्ड 12वीं परिणाम 2024 जारी करने की सटीक तारीख और समय की पुष्टि करने के कगार पर हैं। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov पर एक समर्पित लिंक के माध्यम से अपना परिणाम देख सकेंगे। में।

नतीजे जारी करने से पहले बोर्ड टॉपर्स का वेरिफिकेशन करेगा। यह प्रथा 2016 के टॉपर विवाद के बाद लागू की गई थी, जिससे बिहार बोर्ड की छवि खराब हुई थी। सत्यापन उद्देश्यों के लिए टॉपर्स को पटना में बोर्ड के कार्यालय में बुलाया जाता है।

ये भी पढें  उज्जैन में भाई-बहन के सुसाइड केस में नया खुलासा

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 1 फरवरी से 12वीं या इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू कीं। ये परीक्षाएं प्रत्येक दिन दो विषयों के लिए दो पालियों में आयोजित की गईं। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक, इसके बाद दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक हुई। विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में लगभग 13 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया। बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम 2024 तक पहुंचने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना होगा।

परिणाम जांचने के चरण:

  1. आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
  2. इंटर (कक्षा 12वीं) परिणाम लिंक ढूंढें और क्लिक करें।
  3. रोल नंबर और जन्मतिथि सहित अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  4. अपने रिकॉर्ड के लिए परिणामों की समीक्षा करें और डाउनलोड करें।
ये भी पढें  Muslim Family : एयरपोर्ट पर दिखे टीवी के राम तो मुस्लिम परिवार ने किया कुछ ऐसा काम कि अब हर कोई कर रहा है तारीफ

उत्तीर्ण अंक मानदंड:

ग्रेडिंग प्रणाली के अनुसार, इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 30 अंक प्राप्त करने होंगे। वैकल्पिक विषयों को छोड़कर, प्रत्येक विषय में कुल 100 अंक (सिद्धांत और व्यावहारिक दोनों घटकों सहित) होते हैं, जिन्हें 50 अंकों में से वर्गीकृत किया जाता है।

पिछले वर्ष की बीएसईबी बोर्ड परीक्षाओं में, विभिन्न धाराओं में उत्तीर्ण प्रतिशत प्रभावशाली था: विज्ञान के लिए 83.93%, वाणिज्य के लिए 93.95% और कला के लिए 82.74%।