ताज़ा खबरें

पहलवान को 16 साल की मुस्लिम लड़की से हुआ प्यार, धर्म बदलकर किया निकाह, अब HC से लगाई सुरक्षा की गुहार

हरियाणा के चरखी दादरी जिले की 27 साल की शादीशुदा पहलवान को 16 साल की मुस्लिम पहलवान से प्यार हो गया। उसने उससे शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन किया। फिर दोनों ने पंजाब के जिला मोहाली के नयागांव में शादी कर ली। अब दोनों ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट से सुरक्षा की गुहार लगाई है। याचिका दाखिल करते हुए दंपति ने कहा कि लड़की मुस्लिम समुदाय से है और उसकी उम्र 16 साल है. मुस्लिम समुदाय में, बच्चे के नाबालिग होने पर भी यौन परिपक्वता के बाद भी विवाह मान्य है।

Plea for protection from HC
पहलवान को 16 साल की मुस्लिम लड़की से हुआ प्यार

नया नाम पहलवान हरियाणा के चरखी दादरी जिले का रहने वाला है। लड़की के माता-पिता उसकी मर्जी के खिलाफ उसकी शादी किसी और से करवाना चाहते थे। इसलिए उसने अपना घर छोड़कर प्रेमी के पास आने का फैसला किया था। 5 महीने पहले एक खेल कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के भोपाल के एक मुस्लिम पहलवान से उसकी मुलाकात हुई और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया।

जानकारी के मुताबिक पहलवान की नई-नई शादी हुई है। उन्होंने पहली बार 21 जनवरी 2019 को शादी की थी। लेकिन शादी के बाद ही उनकी पत्नी से नहीं पटती थी। अब वे दोनों अलग-अलग रहते हैं। दोनों पर कोर्ट में केस है।

हाईकोर्ट में दोनों ने याचिका दायर कर कहा है कि लड़की के परिवार वाले इस शादी से खुश नहीं हैं और वे उसे मार डालेंगे. हाईकोर्ट ने लड़की के परिवार को नोटिस जारी कर मामले में जवाब मांगा है। साथ ही कपल की सुरक्षा को लेकर हरियाणा पुलिस से रिपोर्ट मांगी गई है। लड़की घर से निकलकर पहलवान नवीन के पास पहुंची। नवीन उसे मोहाली ले गया और धर्म परिवर्तन कराया। फिर दोनों ने मुस्लिम रीति-रिवाजों से शादी कर ली। इस शादी से लड़की के घरवाले खुश नहीं हैं। जिसके चलते दोनों ने हाईकोर्ट से सुरक्षा की गुहार लगाई है।

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा था कि 15 साल से ज्यादा उम्र की मुस्लिम लड़की अपनी पसंद के किसी भी व्यक्ति से शादी कर सकती है और उसकी शादी वैध मानी जाएगी. हाल ही में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने नाबालिग मुस्लिम लड़कियों की शादी को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था. कोर्ट ने 16 साल की एक लड़की को उसके पति के साथ रहने की अनुमति देते हुए यह बात कही।