Indian Army

शरीर पर टैटू होने पर क्यों नहीं मिलती सेना में नौकरी,यहाँ जानिए

आपने यह बात अक्सर सुनी होगी कि यदि शरीर पर टैटू है तो आपको सेना कि नौकरी नहीं मिल सकती है। आखिर इसके पीछे की वजह क्या है वह शायद आप नहीं जानते होंगे, लेकिन आपको बता दें कि हर साल सेना में करियर बनाने के लिए बहुत से लोग अप्लाई करते हैं.

जिसके बाद यदि वह लोग रिटन टेस्ट पास कर लेते हैं तो फिर उसके बाद फिजिकल और मेडिकल टेस्ट किया जाता है, जिसे पास करना बेहद ही मुश्किल माना जाता है।

ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि फिजिकल टेस्ट के लिए अपने आप में कुछ ऐसी गाइडलाइंस होती हैं, जिसे यदि कोई व्यक्ति क्लियर नहीं कर पाता है तो उसे सेना में भर्ती नहीं किया जाता है और जो भी कैंडिडेट इसे पार करता है उसे काफी कठिन ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है।

1. यह बात तो आप अवश्य जानते होंगे कि शरीर पर यदि टैटू है तो सेना की नौकरी आपको नहीं मिल सकती है।

2. पर आपको बता दे कि ऐसा नहीं है कि भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए टैटू होने से पात्रता खारिज हो जाएगी। भारतीय सेना की ओर से एक ऐसी विस्तृत गाइडलाइंस बनाई गई है कि किस क्लास के लोगों के लिए कहां कहां और किस तरह का टैटू स्वीकृत है।

आपको यह जानकारी दे दे की सर्विस सिलेक्शन बोर्ड के अनुसार हथेली और उंगलियों पर टैटू स्वीकार नहीं किया जाता है, जबकि हाथों के भीतर भाग में टैटू स्वीकार है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top