Politics

दिल्ली चुनाव में किसे मिला मुस्लिम वोटों का साथ,एग्जिट पोल में सामने आए ये आंकड़ें

Advertisement

दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद कई तरह के एग्जिट पोल सामने आए हैं जिससे केजरीवाल सत्ता में वापिस काबिज होते नजर आ रहे हैं। फिर भी कुछ कह नहीं सकते।हालांकि क्या होगा वह तो भी 11 फरवरी को नतीजों से ही पता चलेगा। जहां दिल्ली में यह दिखाया गया कि आंखिर जातीय समीकरण कैसा रहा।

पूर्वांचली वोट

आज तक एक्सिस माय इंडिया की एग्जिट पोल की बात करें तो दिल्ली में मौजूदा 35% पूर्वांचली मतदाता मे से 55 फ़ीसदी पूर्वांचलीयो ने केजरीवाल पर और 36 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी पर भरोसा जताया है।वही हम यदि ब्राह्मण वोटों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को 57 फ़ीसदी तो आम आदमी पार्टी को 35 फ़ीसदी वोट मिले हैं। वही देखा जाए तो कांग्रेस को केवल 5% व ब्राह्मण के वोट और अन्य को 3% ब्राह्मण के वोट मिले।

सामान्य वर्ग वोट

वहीं सामान्य वर्ग की बात करें तो आज तक एक्सेस माय मीडिया के एग्जिट पोल से अगर आंकड़ों का पता लगाया जाए तो 50 फ़ीसदी मध्य वर्ग के लोगों का वोट केजरीवाल और 45 फ़ीसदी लोगों का वोट भारतीय जनता पार्टी को मिला। वहीं कांग्रेस को 3 फ़ीसदी और अन्य को 2 फ़ीसदी मध्यमवर्ग लोगों के वोट प्राप्त हुए।

मुस्लिम वोट

माना जा रहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुस्लिम वोटरों ने केजरीवाल को ढेरों समर्थन किया है।69 फ़ीसदी लोगों ने केजरीवाल को वोट दिया है। वहीं 15 फ़ीसदी कांग्रेस को और 9 फीसदी भाजपा को मुस्लिम वोटरों का साथ मिला।

दिल्ली के 54 फ़ीसदी ओबीसी वोटर ने आम आदमी पार्टी को चुना वहीं बीजेपी के खाते में 38 और कांग्रेस के खाते में 5 फ़ीसदी ओबीसी वोटर के वोट मिले

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top