इसबार छुटियों में कहाँ जाना है? अबकी छुट्टियां अंतरिक्ष में! सही सुना आपने, शुरू होने जा रहा स्पेस होटल

यह होटल धरती पर नहीं बल्कि अंतरिक्ष में है। हो सकता है कि आप अधिक रोमांचित हों। यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन अंतरिक्ष कंपनी ऑर्बिटल असेंबली इस होटल पर काम कर रही है। यूएस स्थित कंपनी ने अपने अंतरिक्ष होटल के बारे में बहुत सारी जानकारी साझा की है, जिसे वह 2019 से संचालित कर रही है। होटल के डिजाइन और विशेषताओं को वर्तमान में कैलिफोर्निया स्थित एक कंपनी गेटवे फाउंडेशन द्वारा चित्रित किया जा रहा है। परियोजना की देखरेख अब ऑर्बिटल असेंबली कॉरपोरेशन द्वारा की जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ऑर्बिटल असेंबली अब यात्री के लिए एक नहीं बल्कि दो स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वोयाजर स्टेशन में अब 400 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। जिसे 2027 में शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए नए स्टेशन का नाम पायनियर स्टेशन रखा गया है और इसमें 28 लोग बैठ सकते हैं। कंपनी का लक्ष्य इसे अगले तीन साल में यानी 2025 में लॉन्च करना है

महत्वपूर्ण रूप से, अंतरिक्ष पर्यटन अब बहुत करीब है। पिछले एक साल में इस सेक्टर में कई बड़े खिलाड़ी आए हैं। वर्जिन के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन ने अपनी कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक के साथ उपनगरीय अंतरिक्ष में एक बड़ा विस्फोट किया था। तो स्टार ट्रेक अभिनेता विलियम शैटनर ब्लू ओरिजिन के साथ अंतरिक्ष में सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं। लेकिन यहां भी सिर्फ छुट्टी पर जाना और टहलने जाना थोड़ा मुश्किल लगता है।

ऑर्बिटल असेंबली के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर टिम अलाटोर को लगता है कि अंतरिक्ष यात्रा शुरू होते ही इन बाधाओं को दूर कर लिया जाएगा। इसके प्रति लोगों का नजरिया बढ़ेगा और इसके इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी बढ़ेगी।

Facebook Comments Box