WhatsApp लाया 3 प्राइवेसी फीचर्स : गुपचुप तरीके से छोड़ सकेंगे ग्रुप, व्यू 1 का नो स्क्रीनशॉट

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp तीन नए प्राइवेसी फीचर रोल आउट कर रहा है। इन सुविधाओं के आने के बाद उपयोगकर्ता चुपचाप समूह छोड़ सकेंगे, वे यह भी चुन सकेंगे कि कौन उन्हें ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं, संदेशों के एक बार देखने के स्क्रीनशॉट भी अवरुद्ध हो जाएंगे। मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “हम आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए नए तरीके बनाना जारी रखेंगे और उन्हें आमने-सामने बातचीत के रूप में निजी और सुरक्षित रखेंगे।”

WhatsApp brings 3 privacy features
WhatsApp लाया 3 प्राइवेसी फीचर्स

नई प्राइवेसी सुविधाएँ

हाल ही का ट्वीट :-

  1. चुपचाप समूह छोड़ दिया
    यह फीचर यूजर्स को बिना किसी को सूचित किए ग्रुप से बाहर निकलने की अनुमति देगा। केवल व्यवस्थापकों को सूचित किया जाएगा जब कोई समूह छोड़ना चाहेगा। इस फीचर को इसी महीने रोल आउट किया जाएगा।
  2. ऑनलाइन होने पर नियंत्रण
    यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को निजी रखने की अनुमति देगी। जब उपयोगकर्ता ऑनलाइन होता है, तो वह तय कर सकता है कि कौन उसे ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं। इस फीचर को भी इसी महीने रोल आउट किया जाएगा।
  3. व्यू वाले संदेशों के स्क्रीनशॉट को रोकने में सक्षम होंगे
    एक बार देखें संदेश सुविधा उपयोगकर्ताओं को स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड के बिना फ़ोटो या मीडिया साझा करने की अनुमति देती है। व्यू वन्स संदेशों के स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने से उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा की एक और परत मिल जाएगी। इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है और जल्द ही इसे रोल आउट किया जाएगा। एक बार मोड में देखने के लिए फोटो-वीडियो कैसे भेजें?
    व्यू वन्स मैसेज मोड के जरिए भेजी गई कोई भी फोटो और वीडियो यूजर द्वारा फोटो खोलने के बाद दोबारा नहीं देखी जा सकती।
  4. सबसे पहले आप जिस व्यक्ति को मैसेज करना चाहते हैं उसकी चैट विंडो में जाएं।
  5. मैसेज बॉक्स पर टैप करने के बाद अटैचमेंट आइकन पर टैप करें।
  6. गैलरी चुनें और जो भी वीडियो या फोटो आप भेजना चाहते हैं उसे चुनें।
  7. कैप्शन के आगे एक आइकन दिखाई देगा जो कहता है कि 1. इसे टैप करें।
  8. फिर एक पॉप-अप दिखाई देगा जिसमें आपको OK पर टैप करना है।
  9. इसके बाद सेंड आइकॉन पर टैप करें। आपका संदेश भेजा जाएगा। जैसे ही रिसीवर इस पर टैप करेगा, फोटो या वीडियो दिखाई देगा। जैसे ही वह फोटो बंद करेगा, उसे मैसेज की जगह ओपन लिखा हुआ दिखाई देगा।

ग्रुप में कोई भी आपका फ़ोन नंबर नहीं देख पाएगा इस फीचर के बारे में पहले जानकारी थी। यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज में है और टेस्टिंग के बाद जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। दरअसल कई बार हम ऐसे ग्रुप में शामिल हो जाते हैं, जिनमें से कुछ लोगों के नाम तक हम नहीं जानते। ऐसे में कोई दूसरा यूजर हमारी मर्जी के खिलाफ नंबर देख सकता है और अपने फोन में सेव कर सकता है, लेकिन नए फीचर के बाद ग्रुप के अन्य सदस्य आपका मोबाइल नंबर नहीं देख पाएंगे।