UP : SP, BJP ने कई पार्टियों से गठबंधन तो किया लेकिन उनको अब तक दिया क्‍या ?

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) के लिए समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने कई छोटी पार्टियों के साथ समझौता किया है, लेकिन अब तक किसी भी दल को सीटें देने के बारे में स्थिति साफ नहीं हो पाई है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तमाम राजनीतिक दल सामाजिक समीकरणों को संतुलित करने की कोशिश कर रहे हैं और इसके लिए तमाम बड़ी पार्टियों ने कई छोटी पार्टियों से गठजोड़ किया है. पार्टियों के बीच एक साथ चुनाव लड़ने का समझौता हो गया है, लेकिन उनमें से कई को सीट देने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है.

किस पार्टी का किसके साथ गठबंधन है ?

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने अपना दल और निषाद पार्टी के साथ गठबंधन किया है. वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) ने रालोद, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और अपना दल (कम्युनिस्ट) के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। वहीं, बसपा ने भारत जनशक्ति पार्टी, पच्ची परिवर्तन समाज पार्टी, विश्व शांति पार्टी, संयुक्ता जनादेश पार्टी, आदर्श संग्राम पार्टी, अखंड विकास भारत पार्टी, सर्वजन आवाज पार्टी, आदि आबादी पार्टी समेत 10 छोटे दलों के साथ गठजोड़ किया है. जागरूक जनता पार्टी, सर्वजन सेवा पार्टी शामिल हैं।

सीट बंटवारे को लेकर सपा-रालोद में बवाल

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) और समाजवादी पार्टी का बी गठबंधन है। गठबंधन ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है और 29 नामों की इस सूची में सपा के 10, जबकि रालोद के 19 उम्मीदवार हैं. लेकिन सीट बंटवारे को लेकर गठबंधन में दरार आ गई है. गठबंधन की ओर से घोषित उम्मीदवारों में अब तक करीब आठ ऐसे नाम हैं, जिन पर रालोद कार्यकर्ता नाराजगी जता रहे हैं.

Facebook Comments Box