देश

पाकिस्तान के हिंदू क्रिकेटर कनेरिया को नागरिकता देना चाहती है यूपी सरकार, योगी के मंत्री ने कहा- स्वागत है

Advertisement

देश भर में चल रहा है नागरिकता कानून को लेकर सरकार अपनी राय दे रही है वही उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने बहुत बड़ा ऐलान किया है योगी सरकार ने कहा है कि ‘पाकिस्तानी हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ पाकिस्तान में हुए भेदभाव के कारण वह होने भारतीय नागरिकता देने की पेशकश करेंगे’ आइए अब आपको बताते हैं की पूरी घटना है क्या ?

पाकिस्तानी हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ पाकिस्तान में धार्मिक भेदभाव के विवाद में यूपी सरकार भी कूद पड़ी है राज्य सरकार के एक कैबिनेट मंत्री ने पाकिस्तानी क्रिकेटर कनेरिया और योहाना को भारतीय नागरिकता देने की पेशकश की है और कहा है कि उन दोनों का भारत में स्वागत है। पाकिस्तान के ही दिग्गज क्रिकेटर शोएब अख्तर ने वहां हिंदू होने की वजह से कनेरिया को प्रताड़ित किए जाने का खुलासा किया था। इस खुलासे के बाद भारत में चारों ओर से तीखी प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं ।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आदित्यनाथ ने पाकिस्तान के हिंदू के क्रिकेटर दानिश कनेरिया को लेकर बहुत बड़ा बयान दिया है। योगी सरकार के एक कैबिनेट मंत्री पूर्व पाकिस्तान क्रिकेटर दानिश कनेरिया और युसूफ योहान के साथ वहां हुए धार्मिक भेदभाव के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा है कि जब ऐसे नामी लोगों को वहां प्रताड़ना का शिकार होना पड़ता है तो आम लोगों का क्या होता होगा योगी सरकार ने कैबिनेट मंत्री मोहसिन रजा ने इन दोनों प्रताड़ित पाकिस्तानी खिलाड़ियों का आह्वान किया है कि वह भारत नागरिकता के लिए आवेदन करें उन्हें पूरे आदर के साथ हिंदुस्तान की जाएगी।

यह भी पढ़ें-  J&K: 24 घंटे में तीसरी बार पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, 2 जवान शहीद, कई घायल

यूपी सरकार ने कैबिनेट मंत्री मोहसिन रजा ने ट्वीट पर यह ऐलान किया है-‘ दिनेश कनेरिया को दानिश बना दिया गया, युसूफ योहान को मोहम्मद यूसुफ बना दिया गया, जब इतने प्रतिष्ठित लोग के साथ इस तरह का भेदभाव किया गया है तो पाकिस्तान में आम लोगो को कितना प्रताड़ित किया जाता होगा। इसका अंदाजा लगाया जा सकता है वसुधैव कुटुंबकम कि हमारी संस्कृति के तहत हम ऐसे प्रताड़ित जनों से आशा करते हैं कि वह हमारे देश की नागरिकता के लिए आवेदन करें, हम ससम्मान हिंदुस्तानी की नागरिकता प्रदान करेंगे।’

गौतम गंभीर ने भी इससे पहले कहा था कि ‘यही पाकिस्तान का असली चेहरा है हमारे पास मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे क्रिकेटर रहे हैं जिन्हें लंबे समय तक भारतीय टीम की कप्तानी की है यह पाकिस्तान का सच दिखाता है उनके पास खिलाड़ी के तौर पर इमरान खान देश के प्रधानमंत्री हैं लेकिन फिर भी उनके देश में खिलाड़ियों को इस तरह की परिस्थिति से गुजरना पड़ता है ‘। कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए कई मैच खेले हैं बावजूद इसके उन्हें यह सोचना पड़ रहा तो यह घटना शर्मनाक है। ‘

यह भी पढ़ें-  15 अक्‍टूबर से खुल सकेंगे सिनेमा हॉल, अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी

अब आइए आपको बताते हैं कि यह घटना कैसे सामने आए पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया उस समय चर्चा में आए जब दिक्कत पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने एक चैट शो के दौरान पाकिस्तान में हिंदुओं के साथ हो रहे भेदभाव की पोल खोलते हुए बड़ा खुलासा किया था उन्होंने कहा था कि ‘दानिश कनेरिया ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम हिंदू होने का दंश झेला है टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे थे.

जिन्होंने कनेरिया के साथ सिर्फ इस वजह से खाना खाने से इंकार कर दिया था क्योंकि वह हिंदू है’ शोएब अख्तर के इस खुलासे को लेकर दानिश कनेरिया ने उनका शुक्रिया किया है इसी चैट शो में मौजूद राशिद लतीफ ने भी माना था कि युसूफ चौहान को भी ड्रेसिंग रूम में काफी तंग किया जाता था क्योंकि वह क्वेश्चन थे उनके मुताबिक जब तक वह क्रिश्चियन रहे उन्हें लगातार परेशान किया जाता रहा। आखिरकार उन्होंने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया और मोहम्मद यूसुफ बन गए।

यह भी पढ़ें-  hathras victim postmortem report, rape not confirmed, full details | सियासी हलचल के बीच सामने आई हाथरस की पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट

इसके बाद दानिश ने अपना दर्द बताया इससे पहले दानिश कनेरिया ने गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और क्रिकेट प्रशंसक की मदद से गुहार लगाई थी।उन्होंने कहा,’मेरी जिंदगी अच्छी नहीं चल रही है और मैं पाकिस्तान समेत दुनिया भर में कई लोगों से संपर्क किया और मदद की अपील की है।

लेकिन अभी तक मुझे कोई सहायता नहीं मिली है।वहीं पाकिस्तान में कई और क्रिकेटरों की समस्या सुलझा जा चुकी है। एक घर के तौर पर मैं पाकिस्तान के लिए सब कुछ किया है और मुझे इस बात पर गर्व है,लेकिन अभी जरूरत की घड़ी में मुझे उम्मीद है कि पाकिस्तान से मुझे सहायता मिलेगी।’

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top