Jara Hat ke

देखिए, ये हैं दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप,9वां तो सामने दिख भी जाए तो मौत पक्की

Advertisement

1. समुद्री सांप

यहां साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है, जो इस दुनिया का सबसे जहरीला सांप माना जाता है। इस सांप की जहर की कुछ बूंदें 1000 इंसानों को मौत के घाट उतार सकती हैं।

2. इनलैंड ताईपन

जमीन पर पाए जाने वाले सांपो मे यह सबसे जहरीला है। इसके 1 बाइट्स 100 इंसानों को मार सकती है। इस सांप का जहर कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है। यह सांप आबादी से दूर रहना पसंद करते हैं।

3. ईस्टर्न ब्राउन स्नेक

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला सांप बहुत ही जहरीला होता है। यदि इस सांप का छोटा बच्चा भी किसी इंसान को काट ले तो मौत के मुंह में जाना पक्का है। इस सांप की चाल बेहद तेज होती है।

4. रैटलस्नेक

उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला यह सांप अपनी पोस्ट के आखिरी सिरे पर बने छल्लो के कारण पहचाना जाता है। यह सांप अपनी कुल लंबाई के 2/3 हिंस्से तक वार कर सकता है, जो कि बहुत ज्यादा है।

5. डेथ एडर

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाला यह सांप घात लगाकर दूसरे सांपों का शिकार करता है। यह एक बार में 100 मिलीग्राम तक का जहर शिकार के लिए छोड़ता है।

6. सॉ स्केल्ड वाईपर

यह पूरे संसार में पाए जाने वाला एक ऐसा सांप है जिनकी ज्यादातर प्रजाति जहरीली होती है, लेकिन यह सबसे जहरीली प्रजातियों में से एक माना जाता है। यह सांप ज्यादातर बारिश के बाद शिकार की तलाश में निकलते हैं।

7. फिलीपीग कोबरा

यह कोबरा काफी जहरीला होता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह शिकार को डसने के बजाय उस पर दूर से जहर थूकता है।

8. टाइगर स्नेक

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला इस सांप में बहुत पावरफुल न्यूरोटॉक्सिक जहर होता है। इसके कारण यदि आपको यह सांप काट ले तो 30 मिनट से 24 घंटे के बाद आप की मौत हो सकती है।

9. ब्लैक मंबा

यह सांप अफ्रीका में पाया जाता है। यह धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप है, जो कि 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपने शिकार का पीछा कर सकता है।

10. ब्लू करैट

साउथ ईस्ट एशिया और इंडोनेशिया में पाए जाने वाला या साँप दूसरे सांपों का शिकार करके खाते हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top