इस झील का पानी पीने वाला कोई जिंदा नहीं रहता, ये है दुनिया की सबसे रहस्यमयी झील

पूरी दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है। मनुष्य अभी तक इन रहस्यों के बारे में अधिक नहीं जान पाया है। आज हम आपको उसी रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका संबंध झील से है। जिसका रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में स्थित एक खतरनाक झील की। जिसे फंडुजी झील के नाम से जाना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति इस झील का पानी पीता है उसकी रक्षा नहीं होती है। अगर वह किसी तरह बच भी गया तो जल्द ही उसकी मौत हो जाएगी।

स्थानीय लोगों के अनुसार, प्राचीन काल में, यहां से गुजरने वाले एक कोढ़ी को स्थानीय लोगों द्वारा भोजन और आश्रय से वंचित कर दिया जाता था। जिसके बाद उसने उन लोगों को श्राप दिया और वह झील में घुस गया और गायब हो गया। कहा जाता है कि सुबह-सुबह झील के अंदर से ढोल-नगाड़ों की आवाज सुनाई देती है।

जानवरों और लोगों की चीखें भी सुनाई देती हैं। लोगों के बीच यह भी मान्यता है कि झील की रक्षा पहाड़ों में रहने वाले एक विशालकाय अजगर द्वारा की जाती है।

ऐसा माना जाता है कि प्राचीन काल में भूस्खलन के कारण मुतली नदी के प्रवाह में रुकावट के कारण झील का निर्माण हुआ था। इस झील का पानी भले ही साफ है लेकिन पीने वाले की मौत क्यों हुई यह अब एक रहस्य बना हुआ है। झील के पानी का रहस्य जानने के लिए कई बार प्रयास किए गए, लेकिन हर बार जांचकर्ता असफल रहे। कहा जाता है कि साल 1946 में एंडी लेविन नाम के शख्स को इस झील के पानी की सच्चाई का पता चला था।

वह वहां से पानी और कुछ पौधे लेकर चला गया, लेकिन अचानक वह खो गया। ऐसा उसके साथ कई बार हुआ। एंडी लेविन ने जब पानी और पौधे फेंके तो उन्होंने सही रास्ता देखा। हालांकि, एक हफ्ते बाद उनकी मौत हो गई। इस झील का पानी आज भी लोगों के लिए एक रहस्य है।

Facebook Comments Box