देश

सियाचिन में तैनात सैनिकों को दी जाती हैं ऐसी सुविधाएं,मिलती है 1 लाख की किट और अन्य सामान

Advertisement

यह तो आपको भी पता है कि सियाचिन एक ऐसी जगह है जहां ठंड इस कदर होती है कि आम आदमी का यहां ऐसी ठंड को सहन करना बिल्कुल भी असंभव बात मानी जाती है फिर भी ऐसी ऊंची ग्लेशियर में देश की सुरक्षा करने के लिए लाखों सिपाही 24 घंटे अपनी जान की परवाह किए बिना तैनात रहते हैं।

यहां की खून को बर्फ बना देने वाली ठंड से बचने के लिए भारत सरकार की तरफ से यहां पर तैनात सभी सिपाहियों को एक लाख की किट प्रदान की जाती है। इसके अलावा आपको बता दें कि सियाचिन में तैनात सैनिकों को 1.50 लाख रुपए के उपकरण उपलब्ध होते हैं।

यह भी पढ़ें-  Big updates on 10 arrested Isis terrorists, who captured by NIA | NIA की जांच में बड़ा खुलासा, भारत में ही ट्रेनिंग सेंटर बनाने वाले थे IS के आतंकी; रडार पर 27 संदिग्ध

यदि आप यह नहीं जानते तो आपको बता दें कि पाकिस्तान की नापाक हरकतों को रोकने के लिए इंडिया सियाचिन ग्लेशियर पर 17000 फीट से लेकर 22000 फीट तक 3 दशकों से ज्यादा समय से सेना की तैनाती कर रहा है।

सियाचिन में तैनात सैनिकों को मिलती है यह किट

1. ठंड से सियाचिन के सिपाहियों को बचाने के लिए विशेष कपड़ा दिया जाता है जिसकी कीमत ₹28000 होती है।

2. इन सिपाहियों को खास रूप से स्लीपिंग बैग दिए जाते हैं जिसकी कीमत ₹13000 है। वहीं इसके अलावा सियाचिन के सिपाहियों को खास तरह के दस्ताने भी दिए जाते हैं, जिसकी कीमत ₹14000 होती है।

यह भी पढ़ें-  पुण्यतिथि विशेष: आजादी की लड़ाई में ‘बूढ़ी गांधी’ की कहानी आपके दिल को छू लेगी

3. अधिक ठंड होने के कारण यहां सिपाहियों को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है, जिसके लिए इन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान किया जाता है। एक ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत ₹50000 होती है।

4. जो लोग हिमस्खलन में दब जाते हैं या पीड़ित होते हैं उनका पता लगाने के लिए इन सिपाहियों को एक गैजेट दिए जाते हैं, जिसकी कीमत ₹8000 होती है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top