पंजाब चुनाव में BJP की धमाकेदार एंट्री! टिकट के लिए मिले रिकॉर्ड तोड़ आवेदन

पंजाब चुनाव 2022: कुछ दिन पहले तक कुछ राजनीतिक पंडित पंजाब विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को कम करके आंक रहे थे, लेकिन टिकटों की भारी संख्या के लिए आवेदकों की संख्या से उनका अनुमान गलत साबित होता दिख रहा है.

• पंजाब शहरी इलाकों में बीजेपी को मिले अधिक आवेदन

• पंजाब इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी पार्टी को प्राप्त इतने आवेदन

• भाजपा में अन्य दलों के दिग्गजों का आना जाना लगा रहा
चंडीगढ़: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पंजाब में जैसे ही धमाकेदार एंट्री हुई, राज्य में अब हर कोई उम्मीद कर रहा है कि पार्टी बीजेपी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी. जो किसान आंदोलन के चरम पर भाजपा के साथ अपना नाम जोड़ने से बचते थे, वे भी अब खुद को पार्टी के वफादार सैनिकों के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं।

पलटेगी बाजी कृषि कानून वापस लेने से ?
हम आपको बता दें कि किसान आंदोलन के समय जब पंजाब में भारतीय जनता पार्टी का विरोध अपने चरम पर था, उस समय हर व्यक्ति पार्टी में शामिल होने से बच रहा था ताकि उन्हें किसानों के विरोध का सामना न करना पड़े. लेकिन समय एक ऐसा दांव खेल गया है कि जैसे ही प्रधानमंत्री ने कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की, भाजपा के नाम पर छिपने वाले उनकी ही पार्टी के लोग अब टिकट लेना चाह रहे हैं।

इसे भी पढ़ें..  Mainpuri polls : सपा के विरोधी रहे बाहुबली धनंजय सिंह अब डिंपल यादव के लिए मांगेंगे वोट, बदल सकता है समीकरण

भाजपा का टिकट पाने के लिए कितने आवेदन प्राप्त हुए?

punjab chunav
पंजाब चुनाव में BJP की धमाकेदार एंट्री! टिकट के लिए मिले रिकॉर्ड तोड़ आवेदन

यही कारण है कि इस बार पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए 4,028 लोगों ने बीजेपी के लिए आवेदन किया है और खुद को मजबूत उम्मीदवार साबित करने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं, कांग्रेस पार्टी को 117 विधानसभा सीटों के लिए सिर्फ 1620 लोगों ने आवेदन किया है। इस मामले में बीजेपी अभी टॉप पर है. बीजेपी और पंजाब के इतिहास में अब तक किसी भी पार्टी को इतने आवेदन नहीं मिले हैं.

यह पहली बार है जब आवेदनों की संख्या अपेक्षा से बहुत अधिक है। टिकट के लिए इतनी संख्या में आवेदन देखकर पार्टी के बड़े नेता भी काफी हैरान हैं. पार्टी नेताओं ने कभी नहीं सोचा था कि पंजाब में किसानों के विरोध के बावजूद इतने लोग टिकट के लिए आवेदन करेंगे. अधिकतर आवेदन कार्यसमिति सदस्यों और जिलाध्यक्षों के माध्यम से पंजाब संगठन तक पहुंचे हैं। जबकि ऐसा पहली बार हुआ है कि कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने सीधे आवेदन किया है. पंजाब के हिंदू बहुल इलाके दोआबा, माझा, पुआड़ और शहरी इलाकों से सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं। जबकि सबसे कम आवेदन मालवा पट्टी के बठिंडा से प्राप्त हुए हैं.

इसे भी पढ़ें..  हेमा मालिनी ने किया बड़ा खुलासा, कार खरीदने के लिए शोरूम के मालिक के साथ करना पड़ा था ये काम...

पंजाब के इन इलाकों में बीजेपी का दबदबा

पार्टी के दिग्गजों के मुताबिक जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, पटियाला, होशियारपुर, पठानकोट और मोहाली से बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं. चूंकि शहरी इलाकों में हिंदू वोट ज्यादा हैं और इन शहरों में बीजेपी का जनाधार भी काफी ज्यादा है, इसलिए इन शहरों से टिकट के ज्यादा उम्मीदवार सामने आ रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आवेदन उन्हीं लोगों का है, जिन्होंने खुद टिकट के लिए आवेदन किया है। इनमें वो लोग अलग हैं, जिन्हें चुनावी दंगों में लाने के लिए पार्टी खुद दूसरी पार्टियों से तोड़कर लाई है.आवेदकों की संख्या अपेक्षा से बहुत अधिक है.

पार्टी नेताओं के सूत्रों ने कहा कि पार्टी द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, आवेदकों को पहले शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उसके बाद जो नाम सामने आएंगे उन्हें अंतिम सूची प्राप्त करने के लिए भेजा जाएगा। राज्य स्तर पर पंजाब चुनाव प्रभारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठन मंत्री, राज्य संगठन मंत्री और प्रांत संघ प्रचारक समेत कुछ वरिष्ठ नेताओं का पैनल सर्वे के अनुसार और चर्चा के बाद सूची तैयार करेगा. इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर अध्यक्ष और गठबंधन के नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह, भाजपा के पंजाब प्रभारी और भाजपा के चुनाव प्रभारी टिकटों पर फैसला करेंगे.

इसे भी पढ़ें..  Mainpuri polls : सपा के विरोधी रहे बाहुबली धनंजय सिंह अब डिंपल यादव के लिए मांगेंगे वोट, बदल सकता है समीकरण

गौरतलब है कि बीजेपी में दूसरी पार्टियों के नेताओं का तांता लगा हुआ है. उनमें से अधिकांश अपनी पार्टियों को नहीं छोड़ रहे हैं क्योंकि वे अब रचनात्मक नहीं थे, या वे डूबते जहाज थे या उनकी वहां कोई पूछताछ नहीं थी। बल्कि इसलिए आ रहे हैं क्योंकि बीजेपी ने पंजाब में धमाकेदार एंट्री की है और एंट्री के साथ ही बीजेपी अपने दम पर पंजाब में चुनाव लड़ने उतरी है और उन्हें बीजेपी का मजबूत वोट बैंक पता है. जिस तरह से टिकटों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं, उससे लगता है कि ऐसे नेताओं की योजनाओं को धराशायी किया जा रहा है, जो पंजाब में भाजपा को कमजोर मान रहे थे।

एक बच्चे की मां Aishwarya Rai फिर भी दिखती है इतनी खूबसूरत Katrina Kaif ने छोटी सी ड्रेस में कराया बोल्ड फोटोशूट Jyothika ‘मेरी जंग’ ने बना दिया था स्टार Baahubali के कटप्पा की बेटी है बला की खूबसूरत डीप नेक ड्रेस पहनकर एयरपोर्ट पर अचानक दौड़ने लगीं Anjali Arora
एक बच्चे की मां Aishwarya Rai फिर भी दिखती है इतनी खूबसूरत Katrina Kaif ने छोटी सी ड्रेस में कराया बोल्ड फोटोशूट Jyothika ‘मेरी जंग’ ने बना दिया था स्टार Baahubali के कटप्पा की बेटी है बला की खूबसूरत डीप नेक ड्रेस पहनकर एयरपोर्ट पर अचानक दौड़ने लगीं Anjali Arora