₹2 लाख खर्च कर शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी ₹1 लाख की कमाई, सरकार देगी 4 लाख रुपये की मदद

आज के समय में हर कोई अच्छा पैसा कमाना चाहता है और इसके लिए लोग छोटे-छोटे बिजनेस भी शुरू कर रहे हैं जिससे लोग अपना आमदनी बढ़ा सकें.

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (business idea) के बारे में बता रहे हैं जिसे आप सिर्फ 2 लाख रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें खास बात यह है कि इसे आप सरकारी मदद (government support business) से शुरू कर सकते हैं. इस व्यापार के दम पर आप हर महीने 1 लाख रुपये कमा (earning opportunity) सकते हैं.

जानिए इस बिजनेस के बारे में सबकुछ-

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 6 लाख रुपये के कुल निवेश से करीब 30 हजार किलोग्राम की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 6.05 लाख रुपये खर्च होगा. कुल खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल का खर्च शामिल है.

फिक्स्ड कैपिटल में दो मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल हैं. वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं.

Automatic Papad Making Machine - YouTube
Machine

चाहिए होंगी ये मशीनें-

पापड़ बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरूरत होगी.

250 वर्ग फुट जगह की जरूरत
पापड़ बनाने के बिजनेस के लिए कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी. अगर आपके पास खुद की जगह नहीं तो इसे किराये पर लिया जा सकता है. जिसके लिए कम से कम 5 हजार रुपये आपको किराया हर महीने देना होगा. मैनपावर में तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी. इन सब की सैलरी पर 25,000 रुपये खर्च होगा जो वर्किंग कैपिटल में जोड़ा गया है.

खुद से लगाने होंगे 2 लाख रुपये
6 लाख रुपये के कुल कैपिटल में से 2 लाख रुपये आपको अपने पास से लगाने होंगे. सरकार की मुद्रा योजना के तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा. इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें कई सारी डिटेल्स भरनी होगी. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं.

Facebook Comments Box