Sri Yantra : घर ले आएं माँ लक्ष्मी की ये चीज, बनी रहेगी हमेशा बरकत, पैसों की नहीं होगी कभी तंगी

माँ लक्ष्मी की कृपा के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. लोग माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई उपाय भी करते हैं हालांकि सबको माँ लक्ष्मी की कृपा जल्दी नहीं मिलती और कुछ लोगों को तो काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हर इंसान की यह इच्छा होती है कि उसे आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े. ऐसे में माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरीके के उपाय और पूजा पाठ किए जाते हैं.

Bring Sri Yantra home
बनी रहेगी हमेशा बरकत

इसके अलावा एक चीज और है जो माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकती है. वह है इनका नाम का “श्री यंत्र“. श्री यंत्र सभी यंत्रों का राजा माना जाता है. घर में आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए इसकी पूजा करना शुभ माना जाता है और यह जल्द ही आपको धनवान भी बना सकता है. श्री यंत्र के लिए ऐसा माना जाता है कि इसको रोजाना कुमकुम लगाकर, आरती करनी चाहिए और माँ लक्ष्मी का पाठ करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी जल्दी ही प्रसन्न हो जाती हैं.

श्री यंत्र को पूरे विधि विधान से पूजा की जाए तो माँ लक्ष्मी कभी भी रूठ कर नहीं जाती हैं और उनका आशीर्वाद हमेशा ही बना रहता है. ऐसे में खूब धन लाभ भी होता है इस यंत्र को काफी चमत्कारी यंत्र माना गया है.

श्री यंत्र  दो प्रकार का होता है. एक उर्ध्वमुखी और दूसरा अधोमुखी. उर्ध्वमुखी का मतलब ऊपर की ओर वाला होता है. जबकि, अधोमुखी का मतलब होता है नीचे की ओर होता है. उर्ध्वमुखी श्री यंत्र को ज्यादा मान्यता दी गई है.

जब आप बाजार से श्री यंत्रको खरीद कर लाते हैं तो उसके लिए कुछ नियमों का पालन भी करना पड़ता है.श्री यंत्र को सबसे पहले एक चांदी के पात्र में रखे. इसके बाद इसका जलाभिषेक और पुष्पा अभिषेक भी करें. इसके बाद यंत्र को स्थापित करें. श्री यंत्र में माँ लक्ष्मी का वास माना जाता है इसलिए इस को स्थापित करने के लिए सावधानी की भी जरूरत होती है.