सबसे बड़े संकट में फंसा श्रीलंका! पेट्रोल सिर्फ एक दिन चले इतना

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में हालात दिन-ब-दिन खराब होते जा रहे हैं। हाल ही में पीएम का पद संभालने वाले रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि श्रीलंका के पास अब केवल एक दिन का पेट्रोल बचा है। इससे पहले टीवी पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि उनका पहला उद्देश्य देश को बचाना था न कि किसी व्यक्ति, परिवार या समूह को। वह पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार का जिक्र कर रहे थे।

विक्रमसिंघे ने चेतावनी दी, “अगले कुछ महीनों में हमारा जीवन और कठिन हो जाएगा।” मैं कोई सच नहीं छिपाना चाहता और मैं जनता से झूठ नहीं बोलना चाहता। हालांकि ये बातें डरावनी हैं लेकिन अब यही सच है। हालांकि श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने भी विदेशी मदद की उम्मीद जताई है।

आपको बता दें कि श्रीलंका सरकार को अपने खर्चे को पूरा करने के लिए 2.4 ट्रिलियन श्रीलंकाई करेंसी की जरूरत है, जबकि सरकार को मिलने वाला रेवेन्यू सिर्फ 1.6 ट्रिलियन है। श्रीलंका में संकट शुरू होने के बाद यह पहली बार है कि सरकार ने इस तथ्य को स्वीकार किया है कि उसके विदेशी मुद्रा भंडार समाप्त हो रहे हैं, जिससे देश तेल और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने में असमर्थ है।

श्रीलंका के प्रधान मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित एयरलाइनों का जल्द ही निजीकरण किया जाएगा क्योंकि उनके घाटे में वृद्धि हुई है। उन्होंने आगे कहा कि नुकसान आम जनता को वहन करना पड़ रहा है जो शायद कभी विमान में सवार भी नहीं हुए होंगे। श्रीलंका अपने इतिहास की अब तक की सबसे खराब आर्थिक स्थिति से गुजर रहा है। श्रीलंका के पास विदेशी मुद्रा भंडार समाप्त हो गया है, जिससे वह अंतरराष्ट्रीय बाजार से आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने में असमर्थ हो गया है। इस वजह से उसके पास न तो पेट्रोल बचा है और न ही रसोई गैस। इस बीच, बिजली कटौती और बढ़ती महंगाई ने श्रीलंका में आम लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है।

आर्थिक संकट के साथ-साथ श्रीलंका में राजनीतिक संकट भी तेज हो गया है। महिंदा राजपक्षे के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे पर इस्तीफा देने का दबाव भी बढ़ गया है, हालांकि उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया है। उस समय उन्होंने रानिल विक्रमसिंघे को नया पीएम नियुक्त किया था।आपको बता दें कि श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे भाई हैं।

Facebook Comments Box