Skin Care at Night: सोने से पहले कर लें ये काम, मिलेगी Glowing Skin और जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा

Copy

आजकल प्रदूषण इतना ज्यादा बढ़ गया है कि चेहरे को सही स्किन केयर रुटीन ना मिलने तो चेहरे पर जल्दी बुढ़ापा आने लगता है। चेहरे को ग्लोइंग नहीं रख सकते है। इसकी जिम्मेदारी सिर्फ प्रदूषण की ही नहीं बल्कि हमारी खराब की भी है। हम सब की जीवनशैली इतनी खराब हो गई है कि झुर्रियां, झाइयां, ढीली त्वचा जैसे बुढ़ापे के लक्षण भी जल्दी ही चेहरे पर आने लगते हैं। इन्हे रोकने का सिर्फ एक ही उपाय है स्किन केयर, इसके बिना इन्हे रोकना असंभव है।

स्किन केयर इतना भी मुश्किल नहीं है, कुछ आसान उपायों से चमकदार चेहरा (Glowing Skin) आसानी से पाया जा सकता है। बस चमकदार चेहरा पाने के लिए रात में सोने से पहले कुछ काम करने पड़ेंगे, जो बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखकर स्किन को निखारते हैं।

Skin Care at Night: सोने से पहले कर लें ये काम, मिलेगी Glowing Skin और जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा
skin care
  1. चेहरा सोने से पहले जरूर धोएं-

कैसा भी स्किन केयर रुटीन try किया जाये, लेकिन चेहरे पर प्रदूषण के कण या धूल-मिट्टी को बैठने से नहीं रोक सकते हैं। इस लिए इसके कारण पनपे बैक्टीरिया व हानिकारक तत्व चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं और रोमछिद्र भी बंद कर सकते हैं। इसलिए रात में सोने से पहले चेहरा निश्चित रूप से धोएं।

  1. मॉश्चराइजर लगाएं रात में –

हमारी स्किन की कोशिकाएं रात में खुद को रिपेयर करती हैं। इसलिए, रात में चेहरे पर मॉश्चराइजर निश्चित रूप से लगाना चाहिए, ताकि स्किन सेल्स रिपेयर हो सके और रूखी त्वचा से भी छुटकारा मिलेगा। इसके लिए किसी फेस मॉश्चराइजर या नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

  1. होममेड फेस मास्क-

नाइट स्किन केयर रुटीन में सोने से पहले होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इससे चेहरे की स्किन को पोषण मिलता हैं साथ ही, जरूरी नमी भी बनी रहती हैं। झुर्रियां (Wrinkles Treatment), झाइयां और ढीली त्वचा से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए रात में एलोवेरा जेल फेस मास्क या चंदन फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

  1. आई क्रीम आंखों के नीचे लगाएं-

आंखों के नीचे की स्किन से नमी चले जाने पर डार्क सर्कल की समस्या (Dark Circle Removal) आ जाती है। इससे बचाव के लिए सोने से पहले आंखों के नीचे आई क्रीम निश्चित रूप से लगानी चाहिए, इससे काले घेरों से निजात मिलेगी।

Facebook Comments Box