SC, ST और OBC को मिलेगा 50% आरक्षण, G23 के असंतुष्ट नेताओं की शिकायतों का निपटारा किया गया

फिलहाल कांग्रेस उदयपुर में सोच का खेमा चला रही है। तीन दिवसीय शिविर में कुछ बड़े फैसले देखने को मिल सकते हैं। कांग्रेस सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूला के तहत काम को आगे बढ़ाने वाले संगठन में बड़े पैमाने पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दे सकती है। कोटा के अंदर मिलेगा कोटा कांग्रेस के नवसंकल्प चिंतन शिविर के माध्यम से पार्टी ने महिला आरक्षण को लेकर कोटे के भीतर आरक्षण के मुद्दे में बदलाव का संकेत दिया है. शिविर ने कहा कि कांग्रेस अब संसद और विधानसभाओं के साथ-साथ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए अलग से महिलाओं को आरक्षित करने के पक्ष में है।

समिति के एक सदस्य राजू ने संवाददाताओं से कहा, “इस पर चर्चा हुई कि क्या संस्थागत सुधार किए जाने चाहिए ताकि पार्टी कमजोर वर्गों को संदेश दे सके।” हम इन समुदायों को यह महसूस कराने की कोशिश करेंगे कि कांग्रेस उनके सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की अध्यक्षता में एक सामाजिक न्याय सलाहकार समिति गठित करने का भी प्रस्ताव है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि इन वर्गों का विश्वास जीतने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए।

साथ ही आपको बता दें कि कांग्रेस नेतृत्व के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह थी कि अपने असंतुष्ट वरिष्ठ नेताओं को कैसे राजी किया जाए। यहां यह ध्यान देने योग्य बात है कि, एक सूत्र के अनुसार, इस ध्यान शिविर में कपिल सिब्बल को छोड़कर G23 के सभी नेताओं जैसे गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा, शशि थरूर, मनीष तिवारी और अखिलेश प्रसाद सिंह को आमंत्रित किया गया था। आमंत्रित थे।

ध्यान शिविर के दौरान भी बहुत खुले विचारों वाली चर्चा हुई है और सभी मुद्दों पर चर्चा के दौरान काफी विरोध भी व्यक्त किया गया था। लेकिन सब कुछ लोकतांत्रिक तरीके से हुआ जो एक स्वस्थ परंपरा की स्थापना करता है। “हमें विश्वास है कि G23 द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को ठीक से संबोधित किया जा रहा है,” उन्होंने कहा। तीन दिवसीय ध्यान शिविर के दौरान छह अलग-अलग समूहों के नेता विभिन्न विषयों पर चर्चा कर रहे हैं। कांग्रेस कार्यसमिति रविवार को ‘नए प्रस्ताव’ के रूप में इस चर्चा के परिणाम को मंजूरी देगी।

Facebook Comments Box