देश की पहली Miss World रीता फारिया, लाइमलाइट से दूर इस तरह बीता रही हैं जिंदगी

इजरायल में आयोजित मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट 2021 में भारत की हरनाज कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu) ने 21 साल के बाद भारत के लिए मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया। उनकी इस जीत के बाद पूरे देश में जश्न और खुशी है। इस मौके पर आज हम आपको उनके बारे में बताने वाले हैं जो भारत की सबसे पहली मिस वर्ल्ड रही हैं। रीता फारिया (Reeta Faria) ने 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था।

rita faria

उनका जन्म 23 अगस्त 1943 को मुंबई में हुआ था। रीता के माता पिता गोवा के थे। मिस बॉम्बे का खिताब अपने नाम करने के बाद रीता ने 1966 में eve’s weekly miss india कंटेस्टें में भी पार्टीसिपेट किया यहां जीत के बाद रीता ने मिस वर्ल्ड का क्राउन भी अपने नाम कर लिया।

rita faria

उन्होनें मिस वर्ल्ड खिताब के साथ ही साथ बेस्ट इन स्विम्मिंग सूट और बेस्ट इन ईवनिंग वियर जैसे खिताब भी अपने नाम कर लिए थे। रीता ने 51 देश की खूबसूरत कंटेस्टेंट को हरा कर मिस वर्ल्ड का क्राउन अपने और इंडिया के नाम करवा दिया था।

इसके बाद एक बार फिर रीता ब्यूटी कॉन्टेस्ट में नजर आईं । मगर इस बार मिस वर्ल्ड रीता फरिया कंटेस्टेंट नहीं बल्कि जज के तौर पर मौजूद थीं। साल 1998 में रीता फेमिना मिस इंडिया की जज बनी थीं। इसके साथ ही साथ मिस वर्ल्ड में भी कई बार वो जज कि कुर्सी पर दिखीं। बता दें फिलहाल रीता अपने दो बच्चे और परिवार के साथ डबलिग में सिम्पल लाइफस्टाइल जी रही हैं।

Facebook Comments Box