Ration Card Process : राशन कार्ड की चिंता छोड़े आप इस वेबसाइट से मिनटों में आवेदन कर सकते हैं

राशन कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है, इसके होने से आपको कई फायदे मिलते हैं। यह आधार कार्ड और वोटर कार्ड जैसे आवश्यक कागज के रूप में भी कार्य करता है। इसके साथ ही यह मुफ्त राशन जैसी और भी कई सरकारी सुविधाओं का लाभ देता है। कई लोग इसे बनाने के चक्कर में इधर-उधर भटकते रहते हैं। कई बार ये बिचौलियों के घेरे में आ जाते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं।

Ration Card Process
आप इस वेबसाइट से मिनटों में आवेदन कर सकते हैं

अगर आप भी राशन कार्ड बनवाने से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। सरकार द्वारा राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जिनके परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) मानकों को पूरा करते हैं। गरीब परिवारों को राशन कार्ड जारी किए जाते हैं ताकि जरूरतमंद रियायती दरों पर खाद्यान्न खरीद सकें। राशन कार्ड द्वारा दी जाने वाली वस्तुओं की इकाई परिवार में सदस्यों की संख्या पर निर्भर करती है।

हाल ही का ट्वीट

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत है, जिसमें आधार कार्ड, काम करने वाला मोबाइल नंबर, घर के सदस्यों का पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड और उसकी फोटोकॉपी, बिजली बिल, घर में काम करने वाले मुख्य सदस्य की आय प्रमाण पत्र, आपकी जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक और गैस कनेक्शन के विवरण के साथ इसके पहले पृष्ठ की फोटोकॉपी ये सभी कागजात हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है।

ऐसे करें राशन कार्ड

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट (https://fcs.up.gov.in) को खोलना होगा। इसके बाद होमपेज पर जाएं और फॉर्म डाउनलोड पर क्लिक करें। आपके सामने एक ड्रॉपडाउन सूची दिखाई देगी, जहां आपको आवेदन पत्र पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको शहर और गांव में एक पर क्लिक करके आवेदन पत्र लिंक का चयन करना होगा।

अब आपके सामने जो एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई दे रहा है उसे डाउनलोड कर उसमें अपनी डिटेल्स भरनी है। इसके बाद अपने क्षेत्रीय सीएससी केंद्र पर जाएं और फॉर्म जमा करें। याद रखें फॉर्म में कोई गलती नहीं है अन्यथा फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा। अगर फॉर्म सही है तो कुछ ही दिनों में आपका राशन कार्ड बन जाएगा। इसके बाद 5 रुपये से 45 रुपये जमा करना होता है और 30 दिन की फील्ड वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।