Advertisement
Categories: देश

PNB के साथ खोले सुकन्या समृद्धि अकाउंट, शादी और पढ़ाई के लिए मिलेगें इतने लाख रुपये!

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) आपकी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आया है. इस योजना के जरिए आप अपनी बेटियों के आने वाले कल को सुरक्षित बना सकते हैं. इस योजना में एक माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक ने इस खाते के बारे में ट्वीट करके अपने ग्राहकों को जानकारी दी है.

PNB ने ट्वीट करके दी जानकारी
PNB ने ट्वीट करके बताया कि Sukanya Samriddhi Account के जरिए आप अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए, देखें: https://tinyurl.com/y3lwzpms



यह भी पढ़ें: बजट 2020-21: कोविड-19 वैक्सीन और हेल्थ सिस्टम पर 80 हजार करोड़ खर्च करने का ऐलान कर सकती है सरकार

कितना करना होता है डिपॉजिट
इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है. इसके अलावा अधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक का डिपॉजिट कर सकते हैं.

कितना मिलता है ब्याज
अभी एसएसवाई (Sukanya Samriddhi Account) में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है. इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है.

कहां से खुलवा सकते हैं खाता
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस अकाउंट को आप किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

कब तक चलाया जा सकता है ये खाता
सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किया जाता है, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष के पेनल्टी के साथ रिवाईव किया जा सकता है. अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है.

यह भी पढ़ें: 12 दिसंबर से बदल जाएगा Post Office का ये नियम, कल ही निपटा लें ये काम नहीं तो देना पड़ेगा एक्सट्रा चार्ज

जानिए खाता खुलवाने के लिए कौन से दस्‍तावेजों की है जरूरत
सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फॉर्म. बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र. जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि. जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि.पैसे जमा करने के लिए आप नेट-बैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. खाता खुल जाने पर जिस पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में आपने खाता खुलवाया है वह आपको एक पासबुक देता है.


Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.