Advertisement

पेट्रोल पंप लाइसेंस : सरकार लगाएगी आपके बिजनेस में पैसा,लाइसेंस का झंझट हुआ खत्म !

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV – Electric Vehicle) का एक नया दौर की शुरू होने जा रहा है ।आने वाले वक्त में ऑटो सेक्टर (Auto Sector) की सूरत काफी बदली-बदली सी नज़र आने वाली है । अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में सड़कों पर धुंआ और प्रदुषण न के बराबर रह जाएगा। पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ले लेंगे। पेट्रोल पंप (Petrol Pumps) की जगह चॉर्जिंग स्टेशन दिखाई देंगे।

बिजली और कौशल विकास राज्यमंत्री आरके सिंह ने राज्यसभा में अपने इस महत्वकांची प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार पूर्वक बताया , इस परियोजना की खास बात यह है कि चॉर्जिंग स्टेशन खोलने के लिए किसी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। इतना ही नहीं चॉर्जिंग स्टेशन खोलने में सरकार आपकी मदद भी करेगी।सब कुछ अगर प्लान के मुताबिक चला तो सरकार की योजना सड़कों पर करीब 16 लाख ईवी लाने की है। ईवी को चॉर्ज रखने के लिए चॉर्जिंग स्टेशन बनाने का ब्ल्यू प्रिंट भी तैयार हो रहा है ।

सरकार की योजना अनुसार साल 2011 की जनगणना के मुताबिक 40 लाख से ज़्यादा की आबादी वाले मेगा शहरों में वरीयता के साथ चॉर्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे। इन शहरों से सटे एक्सप्रेसवे-कॉरिडोर और शहरों से लगे 5 प्रमुख नेशनल हाइवे को वरीयता दी जाएगी।

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.