Papmochani Ekadashi 2023 : मनचाही खुशियां पाने के लिए आज करें ये काम, शनिदेव और श्री हरि जमकर बरसाएंगे कृपा

Click here to read in English 👈🏿

Papmochani Ekadashi 2023 Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी व्रक का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ आदि करने से भक्तों को जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है. चैत्र माह में पड़ने वाली एकादशी को पापमोचनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार पापमोचनी एकादशी 18 मार्च शनिवार के दिन पड़ रही है.

अपने भाग्य की राशि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 👈

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन श्री हरि के पूजन के साथ-साथ शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कुछ ज्योतिष शास्त्र उपायों को अपनाया जा सकता है. मान्यता है कि अगर किसी जातक की कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में विराजमान है, तो आज 18 मार्च पापमोचनी एकादशी के दिन इन उपायों को करने से जल्द राहत मिलेगी.

पापमोचनी एकादशी के दिन कर लें ये उपाय

इसे भी पढ़ें..  Trigrahi Yog : आज से मीन राशि में बना पॉवरफुल 'त्रिग्रही योग', 3 राशि वालों को मिलेगी नई नौकरी-पैसा!

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए बंदरों को भुने हुए चने खिलाएं. साथ ही, काले कुत्ते को मीठी रोटी पर तेल लगाकर खाने को दें या उसे भोजन कराएं.  

– अगर किसी जातक की कुंडली में शनि अशुभ दशा में चल रहे हैं, तो शनिवार की एकादशी के दिन  मांस-मदिरा का सेवन न करें.

– इसके साथ ही, शनिवार के दिन काला धागा लेकर उसे माला बनाकर गले में पहन लें. इससे लाभ होगा.

ज्योतिष शास्त्र अनुसार पापमोचनी एकादशी के दिन शमी के पौधे के पास आटे का दीपक जलाएं और इस दौरान दीपक में कपूर और हल्दी डाल दें.

– शनिवार के दिन सूर्योदय से पूर्व पीपल के पेड़ पर कच्चा दूध अर्पित करें और कड़वे तेल का दीपक जलाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

– अगर कुंडली में शनि की स्थिति कमजोर हैं तो शनि के दुष्प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन काली गाय की सेवा करें और गौ माता को रोटी खिलाएं.  
 
– पापमोचनी एकादशी के दिन श्री हरि के खास मंत्र, शनि के मंत्र और शनि स्तोथ का पाठ करने से विशेष लाभ होता है.

इसे भी पढ़ें..  Horoscope : 20 मार्च से शुरू होंगे इन राशियों के अच्छे दिन, मां लक्ष्मी के साथ ही बरसेगी हनुमान जी की कृपा

– अगर आप शनि की साढ़े साती से परेशान चल रहे हैं, तो शनिवार के दिन पड़ने वाली एकादशी को  अंधेरा होने के बाद पीपल के पेड़ पर मीठा जल अर्पित करें. सरसों के तेल का दीपक जलाएं, अगरबत्ती जलाएं और वहीं बैठकर हनुमान चालीसा, शनि चालीसा का पाठ करें. इसके बाद पीपल के पेड़ की 7 परिक्रमा लगाएं और घर आ जाएं.  

– शनिवार के दिन कांसे के कटोरे में सरसों का तेल भरकर उसमें अपना चेहरा देखें और छाया दान करें.  

Papmochani Ekadashi 2023
मनचाही खुशियां पाने के लिए आज करें ये काम

– पापमोचनी एकादशी के दिन सुबह मीठा दूध पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित करें. तेल का दीपक जलाकर उसे पश्चिम की ओर बत्ती करके रख दें.
इस दिन मंत्र- ‘ॐ शं शनैश्चराय नम:’ का जाप करें. साथ ही, मंत्र पढ़ते समय हर परिक्रमा पर 1-1 दाना मीठी नुक्ती चढ़ाएं. ऐसा आपको कम से कम 11 परिक्रमा करनी है. इसके बाद शनि देव से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें.

इसे भी पढ़ें..  Budh Gochar in Meen 2023 : आज से इन राशि वालों की इनकम में होगी जबरदस्‍त बढ़ोतरी, मिलेगा पैसा ही पैसा!

Source:-zeenews

इस तरह की खबरें और पढ़े 👇

Tanushree Dutta Birthday पहली फिल्म से दुनिया को बनाया अपना ‘आशिक’, Shama Sikander ने फिर पार की बोल्डनेस की सारी हदें Anupam Amlendu बड़े शहरों में पढ़कर गाँव में किया स्टार्टअप ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट की बजाय आप ये उपाय अपना सकती हैं। आखिर क्यों इस शहर के लोगों ने सड़क पर लटका दी हैं हजारों ब्रा
Tanushree Dutta Birthday पहली फिल्म से दुनिया को बनाया अपना ‘आशिक’, Shama Sikander ने फिर पार की बोल्डनेस की सारी हदें Anupam Amlendu बड़े शहरों में पढ़कर गाँव में किया स्टार्टअप ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट की बजाय आप ये उपाय अपना सकती हैं। आखिर क्यों इस शहर के लोगों ने सड़क पर लटका दी हैं हजारों ब्रा