Sarkari Job

आज से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े यह पांच नियम,एटीएम से कैश निकालने के लिए OTP जरूर

Advertisement

नए साल में बैंकों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिनका आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। यह नियम आपके बैंक, एटीएम लोन आदि पर लागू होने जा रहा है ।आपको जानकारी के अभाव में कुछ परेशानी ना हो, इसलिए बैंक से जुड़े कुछ नियम हम आपको बता रहे हैं।

NEFT पर नहीं लगेगा शुल्क

1 जनवरी 2020 से अब बैंको मे NEFT के जरिए लेन-देन पर शुल्क नहीं चुकाना होगा। एनईएफटी भी अब हफ्ते में सातों दिन 24 घंटे हो सकेगा। भारत बिल पेमेंट सिस्टम से प्रीपेड छोड़कर सभी बिलों का भुगतान किया जा सकेगा।

लोन होगा सस्ता

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई) भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों को नए साल पर बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने होम लोन, बाहरी लोन, बेंच मार्क दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की, इस कटौती के बाद एसबीआई की होम लोन की दरें 7.90 फ़ीसदी हो जाएगी..ये नई दरें एक जनवरी 2020 से लागू होगी।

बैंक में एटीएम कार्ड बदले

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ट कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है। नए साल में पुराने डेबिट कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे, इसमें लगी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेकार हो जाएगी। जिससे एटीएम ग्राहक का डाटा पहचानती है। बैंक में डेबिट कार्ड बदलने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 तक तय की है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा, आप उससे ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

OTP मांगेंगा SBI

एसबीआई एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। देश के सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा।
बैंक ने रात 8:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक एटीएम से ₹10000 से अधिक कैश निकालने के लिए ओटीपी बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया।

नही लगेगा MDR

डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से बड़ी घोषणा की गई है। 1 जनवरी 2020 से कार्ड और यूपीआई से ट्रांजैक्शन करने पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क नहीं लगेगा। अगर किसी बिजनेस का टर्न ओवर 50 करोड़ से ज्यादा है तो उसे हर हाल में यह दो डिजिटल पेमेंट ऑप्शन रखने होंगे। वह अपने ग्राहकों से इसके जरिए पेमेंट पर किसी तरह का MDR शुल्क नहीं वसूल करेगा।

Advertisement
2 Comments

ट्रेंडिंग न्यूज़

To Top