सुबह की खबरें : किसानों की हुई जीत, इंडिया की लगातार दूसरी जीत, कृषि कानून वापस लेंगे निर्णय।

  1. तीनो नए कृषि कानून वापस लेने का निर्णय
    कृषि कानून के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री ने 14 महीने बाद आखिरकार इसे वापस लेने का ऐलान किया। मोदी जी ने कहा कि किसानों की स्तिथि सुधारने के लिए ये तीन कानून लाए गए थे ,इस कानून की मांग बहुत पुरानी थी ,जिन्होंने इसका समर्थन किया मै उनका आभारी हूं।
मोदी ने की किसानों से क्षमा याचना, कहा- तीनो कृषि कानून वापस होंगे, अब घर  लौट जाएं आंदोलनरत किसान | Modi apologized to the farmers, said- all three  agricultural laws will be
modi

2. विपक्ष : किसानों की जीत हुई
कृषि कानून वापस लेने के ऐलान पर विपक्षी दलों ने कहा कि अन्नदाताओं का संघर्ष रंग लाया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि देश के 62 करोड़ किसानों कि संगर्श और इक्षाशक्ती की जीत हुई है।

3. भारत ने दर्ज कि जीत
रांची में शुक्रवार को खेले गए दूसरे t20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को हरा कर 2-0 से श्रृंखला में बढ़त बना ली है। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल(65) और कप्तान रोहित(55) ने शानदार पारी खेली ।

रांची में जीत के साथ ही टी 20 सीरीज भारत के नाम, रोहित-राहुल की जुगलबंदी के  सामने बेबस हुआ न्यूजीलैंड
india

4. नदियों के घाट पर आस्था का मेला
हिन्दू धर्म में हर पूर्णिमा का अपना एक ख़ास महत्व है लेकिन कार्तिक पूर्णिमा में आनी वाली पूर्णिमा का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दिन पवित्र नदी
में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं । इस लिए शुक्रवार को नदियों के किनारे शराधालुओं की लंबी कतार देखने को मिली ।

5. गुरुनानक जयंती पर श्रद्धालुओं ने दरबार साहिब में तक मत्था ।

सिख पंथ के पहले गुरु नानकदेव कि जयंती पर श्रद्धालुओं ने श्रद्धा और विश्वास के साथ मत्था टेक मन्नत मांगी ।तख्त साहिब में अखंड पाठ की समाप्ति पर विशेष दीवान में भजन कीर्तन के आयोजन किए गए।

6. मधुमेह जागरूकता के लिए निकाली गई रैली
महुमेह के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शुक्रवार को आईअमए , ए आई ओ एस के पी डी बी प्रोजेक्ट के तत्वाधान में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ स्वास्थ मंत्री बिहार मंगल पाण्डेय और मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सिंह ने किया। आपको बता दें इसका आयोजन पटना के जू के गेट पर किया गया था।

7. पीयू में बची सीटों पर 22 से नामांकन
पटना विश्वविद्यालय में स्नातक के सत्र 2021-24 में प्रथम वर्ष की नामांकन प्रक्रिया अंतिम चरण पर है। अब सभी कॉलेजों में कबची हुई 850 सीटों पर ऑन स्पॉट एडमिशन 22 नवंबर से होगा।

8. पटना से देर रात की उड़ाने बंद
पटना एयरपोर्ट से देर रात की सभी उड़ानों को बंद करने का निर्णय लिया गया है । आपको बता दें सबसे ज्यादा इंडिगो की फ्लाइट बंद की गई है । इसके बाद , पहले पटना से 130 विमानों की आवाजाही थी जो घटकर अब 114 हो गई है।

9. होटल में हो रही थी शराब पार्टी

शराबबंदी कि लेकर पटना के होटलों में ताबड़ तोड़ छापे किए गए जिसमे होटल मिनी का मालिक पकड़ा गया । आपको बता दें रेड चिली होटल में जब पुलिस पहुंची तो वहां भी पुलिस ने होटल के मालिक को पकड़ लिया क्यूंकि वहां कमरा नंबर 302 में अधिकारी के बैग से शराब की बोतल मिली थी ।

10. सीएम का ऐलान बिहार में जातीय जनगणना पर सर्वसम्मति से निर्णय लेंगे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में जनगणना कराने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को दिल्ली से लौटने के बाद पटना एयरपोर्ट पे पत्रकारों से हुई सवाल जवाब में ये बात कही ।

nitish kumar
Facebook Comments Box