Politics

मोदी सरकार की खास स्कीम – 14 रुपए रोज लगाकर पाएं 10,000 रुपए महीना

ऐसे तो सरकार की ओर से हमारे भविष्य में बचत करने के लिए और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए तरह-तरह की स्कीम लांच होती रहती हैं। दुनिया का हर इंसान चाहता है कि वह अपनी कमाई का कुछ हिस्सा अपने भविष्य के लिए सुरक्षित कर सके।लेकिन आज के इस दौर में बचत करना बहुत मुश्किल है और सभी लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं।

लेकिन आज आपको सरकार की एक ऐसी खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आपको हर रोज केवल ₹14 का निवेश करना है और इसके बदले सरकार की ओर से आपको हर महीने 10,000 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

पहले तो आपको बताते हैं क्या है यह खास स्कीम अभी हाल में ही पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर सरकार ने अटल पेंशन योजना में बदलाव का सुझाव दिया है। जिसके तहत आपको अब इस स्कीम में ₹5000 की जगह 10 हजार रुपए पेंशन मिलने का प्रावधान है।

सरकार की इस स्कीम में 18 साल का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है।18 साल की उम्र में अधिकतम पेंशन लिमिट 5000 महीने के लिए उसे ₹210 हर महीने योगदान करना होता है ।अब पेंशन लिमिट ₹10,000 बढ़ने पर सरकार महीने में सब्सक्राइबर्स के योगदान की लिमिट भी दोगुनी कर सकती है.

यानी 18 साल के शख्स को 10000 मंत्री पेंशन के लिए ₹420 या ₹14 रोज हिसाब से योगदान करना होगा। आपने अगर ऐसा 60 साल की उम्र तक किया तो आपको रिटायरमेंट की उम्र में 10 हजार मंथली या ₹1.2 लाख का पेंशन मिलेगा। जिससे आप अपना बुढ़ापा बिना किसी चिंता के काट सकते हैं। इस पेंशन से आपकी आने वाली जिंदगी किसी दूसरे के आश्रित नहीं होगी।आप स्वयं अपने खर्च उठा सकते हैं।

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: अच्छी खबर : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा,इनके बैंक खातों में भेजे गए 2000 रुपए - Gossippza

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top