Loading...
Sarkari Job

मर्चेंट नेवी में है देश के युवाओं के लिए सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी, शुरू कीजिये 12वीं के बाद तैयारी !!

Loading...

आजकल नौकरी लेना बहुत ही मेहनत का काम बन गया है | देश के युवा युवा अपनी 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करने लगते हैं । सरकारी नौकरियों में युवाओं की मुख्य पसन्द डिफेंस, रेलवे और एसएससी है । लेकिन देश मे इसके अलावा भी बहुत सारी नौकरियां हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोगो को ही जानकारी होती है ।

You May Like निवेश करे पीपीएफ में भविष्य में मिलेगा 1 करोड़ का रिफंड

मर्चेंट नेवी एक अर्ध सरकारी नौकरी के रूप में जानी जाती है । इसके बावजूद यहां मिलने वाली सैलरी बहुत सारी बड़ी-बड़ी सरकारी नौकरियों से भी बेहतर होती है । लेकिन फिर भी हमारे देश के काफी कम युवा मर्चेंट नेवी में नौकरी करते हैं । ऐसा इसलिए बिल्कुल भी नही है कि इसकी परीक्षा कठिन होती है, बल्कि इसका कारण यह है कि नौजवानों को इस नौकरी के बारे में पता ही नही है ।

You May Like केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी योजना – आयुष्मान भारत से खुला नौकरी का पिटारा !!

युवा 10वी और 12वी और ग्रेजुएशन के बाद मर्चेंट नेवी में नौकरी पा सकते हैं । एकतरफ जहां सरकारी नौकरी में 10वीं के बाद प्रवेश लेने पर आपको 15 से 20 हजार सैलरी मिलती है, वहीं मर्चेंट नेवी में 10वीं के बाद आप 30 से 50 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं । अगर मर्चेंट नेवी में नौकरी करना चाहते हैं तो 12वी के बाद आपको डिप्लोमा इन नॉटिकल इंजीनियरिंग का कोर्स करना पड़ेगा, जो सिर्फ 1 साल का होता है ।

Loading...

Most Popular

Loading...
Loading...
To Top