मिलिए भारत की 5 सबसे खूबसूरत महिला IPS से , जिनकी खूबसूरती किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से भी नही है कम

Copy

बॉलीवुड में खुबसूरत अभिनेत्रियों की कोई कमी नहीं है। दर्शकों ने इन बला की खूबसूरत लड़कियों का भरपूर दीदार किया है। तभी इन खूबसूरत अभिनेत्रियों की खूबसूरती और अभिनय के कायल है। पर इनकी खूबसूरती को भी टक्कर देने वाली लड़कियों की कोई कमी नहीं है। ये महिलाएं हैं हमारे देश की महिला IPS जो बॉलीवुड अभिनेत्रियों को बराबरी की टक्कर देती है।

  1. स्मिता सभरवाल

स्मिता सभरवाल का जन्म 1977 में हुआ था। स्मिता दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। स्मिता 2001 बैच से आईएएस अधिकारी हैं। स्मिता ने सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज, हैदराबाद से वाणिज्य स्नातक की डिग्री पूरी की है। स्मिता को “आधिकारिक लोगों” के रूप में भी जाना जाता है, जो इस उपाधि को प्राप्त करने के लिए एक महिला होने के लिए गर्व की बात है। वह मुख्यमंत्री के कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली आधिकारिक आईएएस महिला भी है। स्मिता के पति डॉ. अकुन सभरवाल भी एक आईपीएस अधिकारी हैं।

ias smita sabharwal success story

2.रिजू बाफना

छत्तीसगढ़ की , रिजू बाफना ने 2011 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर ऑफ इकोनॉमिक्स पूरा किया, साथ ही किरोड़ी बैड कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने 2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और 77 वें स्थान पर रही और 2014 में आईएएस अधिकारी बनी । आईएएस अधिकारी बनने से पहले, उन्होंने कैम्ब्रिज इकोनॉमिक पॉलिसी एसोसिएट्स के साथ काम किया। अभी पिछले साल ही रिजू ने अपने बैचमेट अवि प्रसाद से शादी की है, जो कि खुद एक आईएएस अधिकारी हैं।

ias rijju bafna

3.मेरिन जोसेफ

केरल कैडर के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी, ने 25 साल की उम्र में 2012 में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। मेरिन ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की है। मेरिन का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक और मास्टर डिग्री पूरी की।मेरिन के पिता कृषि मंत्रालय में वरिष्ठ सलाहकार हैं और उनकी मां अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं। मेरिन को Y20 शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था, जो G20 देशों के युवाओं के लिए एक आधिकारिक कार्यक्रम है। 2015 में मेरिन ने कोट्टयम मनोचिकित्सक क्रिस अब्राहम से शादी की।

ips marin joshef
  1. कंचन चौधरी भट्टाचार्य

कंचन 1973 और 2007 के बीच एक IPS अधिकारी थीं। कंचन पुलिस महानिदेशक बनने वाली पहली महिला IPS अधिकारी हैं। कंचन हिमाचल प्रदेश से हैं। कंचन ने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की है। कंचन को उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति पदक और राजीव गांधी पुरस्कार मिला। हरिद्वार का 2014 का आम चुनाव जीतने के बाद कंचन हाल ही में “आप” में शामिल हुईं।

ips kanchan chaudhary

5.मीरा बोरवणकर

मीरा बोरवणकर 1981 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। मीरा पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती है। मीरा के पिता बीएसएफ में थे। मीरा ने जालंधर स्नातक फॉर्म पूरा किया हुआ है। मीरा पंजाब के फाजिका के महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। मीरा को “लेडी सुपरकॉप” के नाम से भी जाना जाता है। दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए मीरा ध्यान का केंद्र थी। मीरा ने जलगांव में 1994 के एक सेक्स स्कैंडल को भी गिरफ्तार किया था। बॉलीवुड फिल्म “मर्दानी” मीरा के पेशेवर जीवन पर ही आधारित फिल्म है।

IAS Meera
Facebook Comments Box