जानिये हार्ट अटैक से बचने के कुछ जरूरी उपाय, क्या है हार्ट अटैक के लक्षण

Click here to read in English 👈🏿

पिछले कुछ सालों में हार्टअटैक के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. कम उम्र में भी लोगों को हार्ट की बीमारी हो रही है लेकिन इस हार्टअटैक से बचा जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी लोगों को हार्टअटैक तब होता है जब दिल तक ऑक्सीजन और खून पहुंचाने वाली कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज आ जाती है. जिससे हार्ट मसल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन और खून नहीं मिल पाता और वो डैमेज होने लगती है.

Know how to avoid heart attack
जानिये हार्ट अटैक से बचने के कुछ जरूरी उपाय

हार्ट अटैक होने पर आपको सीने में तेज दर्द होने लगता है, सांस फूलती है और जी मतलाने लगता है थकान महसूस होती है, बाए हाथ में लगातार दर्द बना रहता है, तेजी से पसीना आता है और अचानक घबराहट महसूस होती है.

डॉक्टरों का मानना है कि हार्ट अटैक आने के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं_ जैसे खराब जीवनशैली का होना, हाई ब्लड प्रेशर होना, हाई केलोस्ट्रोल का होना, हार्ट अटैक की फैमिली हिस्ट्री होना, डायबिटीज होना, धूम्रपान और शराब का सेवन, अत्यधिक तनाव में रहना. 

हार्ट अटैक से बचने के कई सारे उपाय हैं_ जैसे आप को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए और हमेशा वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए. अधिक धूम्रपान नहीं करना चाहिए और रोज वर्कआउट जरूर करना चाहिए. ज्यादा तनाव भी नहीं होना चाहिए. यदि आपको डायबिटीज है तो दवाइयां टाइम पर लेना चाहिए. आपको अपने रक्तचाप की भी निरंतर जांच करवाते रहना चाहिए.हार्ट अटैक आने के बाद मरीज की एंजियोप्लास्टी की जाती है। यह एक ऐसी सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें हृदय की मांसपेशियों तक ब्लड सप्लाई करने वाली रक्त वाहिकाओं को खोला जाता है।