kanya Sumangala Yojana : 15 हजार रुपये दे रही सरकार बेटियों को, एक नहीं दो बेटियों को, आज ही करे रजिस्ट्रेशन

Click here to read in English 

अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं तो आप भी सरकार की ओर से बेटी के लिए 15 हजार रुपए का लाभ ले सकते हैं। बेटियों के लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। परवरिश से लेकर पढ़ाई और शादी तक हर चीज के लिए उनके पास कई योजनाएं हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी ही एक योजना का नाम है कन्या सुमंगला योजना

kanya Sumangala Yojana
15 हजार रुपये दे रही सरकार बेटियों को

दो बेटियां ले सकती हैं योजना का लाभ

कन्या सुमंगला योजना के तहत सरकार बेटियों को 15 हजार रुपये दे रही है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियां उठा सकती हैं। बेटी की बेहतर परवरिश और शिक्षा को देखते हुए सरकार यह पैसा छह किस्तों में देती है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बेटियों की देखभाल के लिए 15,000 रुपये की राशि प्रदान करती है।

हाल ही का ट्वीट :-

14 लाख बेटियों को हुआ लाभ

पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में जानकारी देते हुए कहा कि यूपी में लड़कियों के लिए कन्या सुमंगला योजना जारी है. उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक लगभग 14 लाख लड़कियां इस योजना से लाभान्वित हो चुकी हैं. योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है। तीन लाख से कम आय वाले माता-पिता अपनी बेटी के जन्म के बाद योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पहली किश्त में 2,000 दिए जाएंगे

इस योजना में सबसे पहले आपको बेटी का पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना होगा। जन्म के बाद पहली किस्त 2,000 रुपये है। टीकाकरण के बाद दूसरी किस्त के रूप में 1,000 रुपये मिलते हैं। प्रथम श्रेणी में प्रवेश पर 2000 रुपये की तीसरी किस्त का भुगतान किया जाता है।

स्नातक में प्रवेश पर 5000

इसके बाद चौथी किस्त रु. वहीं, नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 3,000 रुपये की पांचवीं किस्त मिलती है। इस तरह कुल 10 हजार रुपये हो गए। इसके बाद बाकी बचे 5000 रुपये 10वीं-12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए दिए जाते हैं.

ऐसे करना होगा योजना का रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php पर जाएं।
यहां लॉग इन करें और टर्म एंड कंडीशन के नीचे आई सहमत बॉक्स पर टिक करें और जारी रखें पर क्लिक करें।
यहां एक नया वेबपेज खुलेगा, इसके बाद मांगी गई जानकारी को ध्यान से भरें।
विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और ओटीपी के लिए क्लिक करें।
अब मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।