Advertisement

Jio ने फिर मारी बाजी! सितंबर में 4G डाउनलोड स्पीड 21 फीसदी बढ़ी | tech – News in Hindi

ट्राई के मुताबिक, डाउनलोड स्‍पीड के मामले में JIO ने तो अपलोड स्‍पीड में Vodafone ने बाजी मारी है.

नई दिल्‍ली. रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने औसत 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में बाकी टेलिकॉम कंपनियों से फिर बाजी मार ली है. जियो (Jio) इस मामले में लगातार तीन साल से सबसे आगे है. टेलिकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के सितंबर 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 19.3 मेगाबाइट प्रति सेकंड (MBPS) मापी गई है. डाउनलोड स्पीड के मामले में 8.6 MBPS के साथ आइडिया दूसरे स्थान पर है, जो अब वोडाफोन आइडिया जो (Vodafone Idea) है.

ट्राई ने वोडाफोन और आइडिया का आकलन अलग-अलग किया
ट्राई के 10 अक्टूबर को अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन की डाउनलोड स्पीड 7.9 MBPS और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की 7.5 MBPS दर्ज की गई है. हालांकि, वोडाफोन और आइडिया के मोबाइल कारोबार का विलय हो चुका है, लेकिन ट्राई ने उनकी परफॉर्मेंस का अलग आकलन किया है. इस रिपोर्ट से पहले निजी कंपनी ओपनसिग्‍नल (OpenSignal) ने सितंबर में 49 शहरों के आधार पर एक स्टडी जारी की थी. इसमें एयरटेल को सबसे ज्‍यादा डाउनलोड स्पीड वाली कंपनी बताया गया था.

ये भी पढ़ें- Apple ने लॉन्‍च किए iPhone 12 सीरीज के धांसू स्‍मार्टफोन, जानें खूबियां और भारत में कीमतसितंबर में जियो की डॉउनलोड स्पीड बढ़कर रही 19.3 MBPS

टेलिकॉम रेग्‍युलेटर ट्राई की ओर से एवरेज स्‍पीड की गणना मास्‍पीड एप्‍लीकेशन (MySpeed application) की मदद से तत्काल आधार पर जुटाए गए आंकड़ों से की जाती है. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, सभी निजी दूरसंचार ऑपरेटरों की औसत गति अगस्त के मुकाबले सितंबर में बढ़ी है. रिलायंस लियो नेटवर्क (Reliance Jio Network) की डाउनलोड स्पीड सितंबर में 21 फीसदी बढ़कर 19.3 MBPS रही है. यह डाउनलोड स्‍पीड अगस्त के मुकाबले 3.4 MBPS ज्‍यादा है. अगस्त में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 15.9 MBPS थी.

ये भी पढ़ें- EPFO ने शुरू की व्‍हाट्सऐप हेल्‍पलाइन सर्विस, अब तुरंत दूर होगी सब्‍सक्राइबर्स की कोई भी शिकायत

अपलोड स्‍पीड के मामले में वोडाफोन रही है सबसे आगे
ट्राई के मुताबिक, सिंतबर में एयरटेल की परफॉर्मेंस में सुधार हुआ है. एयरटेल की डाउनलोड स्पीड अगस्‍त की 7.0 के मुकाबले सितंबर में 7.5 MBPS रही है. वोडाफोन और आइडिया की डाउनलोड स्पीड में एक से तीन फीसदी का सुधार हुआ है. बता दें कि डाउनलोड स्पीड से अलग-अलग ऐप्‍स से सामग्री को डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, अपलोड स्पीड से फोटो और वीडियो को शेयर किया जा सकता है. अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन 6.5 MBPS के साथ सबसे आगे रही है. आइडिया की औसत अपलोड स्पीड 6.4 MBPS, एयरटेल और जियो की 3.5 MBPS रही है.

(डिस्केलमर: न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)



Source link

Leave a Comment
Advertisement

This website uses cookies.