कौन हैं ये लेडी IPS जिनकी PM मोदी ने की तारीफ, जिन्होंने वैलेंटाइन डे पर ऑफिस में ही IAS से की लव मैरिज

यूपीएससी परीक्षा पास कर बड़ा अधिकारी बनना देश के हर युवा का सपना होता है। लेकिन कुछ ही युवा अपने सपने को पूरा कर पाते हैं। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे आईपीएस अधिकारी की जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी की परीक्षा पास की। हम बात कर रहे हैं आईपीएस नवजोत सिमी की।

IPS नवजोत सिमी अपने काम के साथ-साथ अपने लुक्स के लिए भी मशहूर हैं। मूल रूप से पंजाब के रहने वाले नवजोत बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। साल 2017 में उनका चयन हो गया था। पहले प्रयास में फेल होने के बाद सिमी ने दोबारा यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसमें वह सफल रहीं और आईपीएस बन गईं।

कोई Tiktoker या फिल्म एक्ट्रेस नहीं, बिहार कैडर की आईपीएस अफसर हैं डां. नवजोत  सिम्मी - Jansatta


नवजोत सिमी का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था, उनका जन्म 21 दिसंबर 1987 को हुआ था। सिमी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के पखोवाल में पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल से की थी। आईपीएस बनने से पहले सिमी डॉक्टर बनीं। उन्होंने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री हासिल की और डॉक्टर बन गईं।

लेकिन नवजोत का बचपन से ही आईपीएस ऑफिसर बनने का सपना था। इसे पूरा करने के लिए उन्होंने डॉक्टर बनने के बाद भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। सिमी ने दिल्ली आकर तैयारी शुरू की। साल 2016 में पहली बार सिविल सेवा की परीक्षा पास की थी, लेकिन वह इंटरव्यू में बाहर हो गईं। अपने पहले प्रयास में असफल होने के बाद भी हार न मानते हुए अपनी मेहनत के दम पर 2017 में आईपीएस अधिकारी बनीं। जिसके बाद उन्हें बिहार कैडर मिला।