Ind Vs Aus 2nd T20 LIVE Score : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

Click here to read in English

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से रखे गए 91 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 4 गेंद बाकी  रहते 4 विकेट पर 92 रन बनाए.

भारत को जीत के लिए 6 गेंद में चाहिए 9 रन

भारतीय टीम को जीत के लिए 6 गेंदों पर 9 रन की दरकार है. रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है. भारत ने 7 ओवर में 3 विकेट पर 82 रन बना लिए हैं.

भारत का 5 ओवर में स्कोर 58/3

भारतीय टीम ने 5 ओवर में 3 विकेट पर 58 रन बना लिए हैं. उसे जीत के लिए अब 18 गेंदों पर 33 रन की दरकार है. रोहित और हार्दिक पंड्या की जोड़ी क्रीज पर है.

भारत को तीसरा झटका, विराट के बाद सूर्यकुमार भी आउट

भारत ने पांचवें ओवर में लगातार दो गेंदों पर विराट कोहली और सूर्यकुमार के विकेट गंवा दिए. एडम जांपा ने इस ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर विराट और सूर्यकुमार को आउट किया. विराट 11 रन बनाकर आउट हुए वहीं सूर्यकुमार खाता भी नहीं खोल सके.

टीम इंडिया की फिफ्टी

भारत ने चार ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 51 रन बना लिए हैं.  विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है.

भारत को पहला झटका, राहुल 10 रन बनाकर आउट

भारतीय टीम ने तीन ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 40 रन बना लिए हैं. केएल राहुल को 10 रन के निजी स्कोर पर एडम जांपा ने बोल्ड किया. रोहित और विराट कोहली की जोड़ी मोर्चे पर है.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 91 रन का लक्ष्य

ऑस्ट्रेलिया ने 8 ओवर के मैच में भारत के सामने 91 रन का लक्ष्य रखा है. मैथ्यू वेड ने 20 गेंदों पर नाबाद 43 रन बनाए जबकि कप्तान एरॉन फिंच 31 रन बनाकर आउट हुए. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए.

7 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 71

7 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 71 रन बना लिए हैं. क्रीज पर मैथ्यू वेड 25  रन और स्टीव स्मिथ 7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. जसप्रीत बुमराह ने अपने दूसरे ओवर में 12 रन दिए. 

ऑस्ट्रेलिया का 6 ओवर में स्कोर 59/4

ऑस्ट्रेलिया ने 6 ओवर में 59 रन पर 4 विकेट गंवा दिए हैं.  मैथ्यू वेड और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ क्रीज पर मौजूद हैं.

ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका, फिंच भी आउट

जसप्रीत बुमराह ने कप्तान एरॉन फिंच को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया. फिंच 31 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया ने 46 रन के कुल स्कोर पर फिंच का विकेट गंवाया.

ऑस्ट्रेलिया का 4 ओवर में स्कोर 34/3

ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 4 ओव में 34 रन पर 3 विकेट गंवा दिए हैं. कप्तान एरॉन फिंच 24 रन बनाक खेल रहे हैं जबकि मैथ्यू वेड 4 रन बनाकर नाबाद हैं.

अक्षर ने भारत को दिलाई तीसरी सफलता

अक्षर पटेल ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई है. खतरनाक बल्लेबाज टिम डेविड को अक्षर ने 2 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया.

ऑस्ट्रेलिया के 2 ओवर में स्कोर 19/2

ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 2 ओवर में 19 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं. कैमरन ग्रीन रन आउट हुए जबकि मैक्सवेल को अक्षर पटेल ने खाता भी नहीं खोलने दिया.

भारत की प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया की XI

ऑस्ट्रेलिया:  एरॉन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, सीन एबॉट, डेनियल सैम्स एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड.

भारत ने टॉस जीत बॉलिंग का फैसला किया

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. बुमराह और ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है. वहीं उमेश और भुवी को चांस नहीं मिला है.

भारत के लिए जीत जरूरी 

भारतीय टीम को सीरीज में बने रहने के लिए मैच में जीतना बहुत ही जरूरी है. 

फैंस के लिए गुड न्यूज, 9:15 पर होगा टॉस, 9:30 बजे शुरू होगा असल रोमांच

फैंस के लिए गुड न्यूज निकलकर सामने आया है. अंपायर्स का कहना है कि मैदान में काफी सुधार हुआ है. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 मुकाबला आठ-आठ ओवर का खेला जाएगा. इस दौरान पावरप्‍ले दो ओवर का होगा. एक गेंदबाज ज्‍यादा से ज्‍यादा दो ओवर कर सकता है. टॉस के लिए मैदान में दोनों टीमों के कप्तान 9:15 पर आएंगे. मैच का असल रोमांचक 15 मिनट बाद यानी 9:30 बजे शुरू होगा.

8-8 ओवर्स का होगा मैच

फैन्स के लिए अच्छी खबर है. अब आठ-आठ ओवर्स का मुकाबला खेला जाएगा. टॉस 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा, वहीं पहली बॉल 9.30 बजे डाली जाएगाी. दो-दो ओवर्स का पावरप्ले होगा. वही एक गेंदबाज अधिकतम दो ओवर बॉलिंग कर सकता है.

मैच होने की संभावना बढ़ी

अंपायर ने एक बार फिर से पिच का निरीक्षण किया है. अबकी बार उन्होंने ग्राउंड्समैन के साथ काफी लंबी बातचीत की और वे अब संतुष्ट दिखाई दे रहे हैं. दोनों अंपायर डगआउट की और जाते हैं और दोनों कप्तानों को कागज की दो शीट सौंपते हैं. ऐसे में हमें जल्द ही कुछ अच्छी खबर मिलनी चाहिए.

अंपायर्स अब भी असंतुष्ट, 8:45 पर होगा अगला निरीक्षण

मैदानी अंपायर्स का कहना है कि मैदान का एक हिस्‍सा पूरी तरह सूखा नहीं है. यह हिस्सा उपर से तो दिखने में सुखा लग रहा है, लेकिन नीचे से पूरी तरह सुखा नहीं है. ऐसे में खिलाड़ियों के चोटिल होने का खतरा बना हुआ है. अंपायर्स ने दूसरी बार निरीक्षण के बाद फैसला लिया है कि पहली गेंद 9:46 बजे से पहले नहीं डाली गई तो मैच को रद्द कर दिया जाएगा. अगला निरीक्षण अब 8:45 पर होगा.

फिर तीसरी बार टला टॉस

ताजा जानकारी के मुताबिक अब आठ बजकर 45 मिनट पर निरीक्षण किया जाएगा. अब देखना होगा कि अंपायर अगली बार निरीक्षण में क्या फैसला लेते हैं. याद दिला दें कि 5-5 ओवर के लिए कट-ऑफ टाइम 9 बजकर 46 मिनट है. अगर इस समय तक मैच नहीं शुरू हुआ तो यह रद्द हो जाएगा.

अंपायर रिस्क नहीं लेना चाहते

मैदान पर अभी भी काफी हलचल हो रही है, ग्राउंड्समैन अपना काम कर रहे हैं. लेकिन गेंदबाजी का रन-अप अब भी चिंता का सबब है. रन-अप स्पॉट पर ऊपरी सतह पर तो पानी  सूख चुका है लेकिन अंदर की सतह अभी भी गिली है, ऐसे में अंपायर्स रिस्क नहीं लेना चाहते है. इसे सुखाने के लिए भी धूप नहीं है. खिलाड़ी मैच शुरू होनी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

8 बजे के बाद नहीं हुआ फैसला 

8 बजे के बाद भी अंपायर्स ने टॉस का फैसला नहीं लिया है. ग्राउंड स्टाफ पवेलियन के छोर पर बाउंड्री के पास के कुछ इलाकों में काम कर रहा है और एक-दो जगहों पर सुपर सॉपर चलाया जा रहा है. 

5-5 ओवर्स के लिए इतना है कट-ऑफ टाइम

आमतौर पर पूरे 20 ओवर के खेल के लिए एक घटना का अतिरिक्त समय दिया जाता है. चूंकि अबतक दो बार टॉस टल चुका है. ऐसे में शायद पूरे 20-20 ओवर खेल नहीं होगा. अभी भी टॉस और मैच के स्टार्ट का समय निर्धारित नहीं हुआ है. 5 ओवर के गेम के लिए कट-ऑफ समय भारतीय समयानुसार लगभग 10 बजकर 20 मिनट हो सकता है.

अब आठ बजे होगा निरीक्षण

नागपुर में एक बार फिर से टॉस टल गया है. अब मैदानी अंपायर आठ बजे मैदान का जायजा लेंगे. ग्राउंड्समैन ने आउटफील्ड पर काफी मात्रा में बुरादे का छिड़काव किया है, लेकिन यह गेंदबाजों का रनअप अब भी चिंता का विषय है. अंपायर बॉलिंग रनअप के पास काफी देर तक खड़े और उन्होंने लंबी बातचीत की. जिसका नतीजा यह रहा कि अब आठ बजे फिर से मैदान का निरीक्षण किया जाएगा.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के दूसरे टी-20 मैच पर संकट, नागपुर में टल गया टॉस

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आज दूसरा मुकाबला है. दोनों टीमों के बीच यह मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में है. इस दूसरे टी20 मुकाबले से जुड़ी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए…

आउटफील्ड गीली होने के कारण टॉस में हो रही है देरी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज नागपुर में खेला जा रहा है. हालंकि आउटफील्ड गीली होने की वजह से टॉस अपने समयानुसार नहीं हो पाया है. इस मुकाबले से जुड़ी पल पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए हमारे साथ.

News Source : Zee News , News 18 and Aaj Tak

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया आज का मैच जीतना चाहेगी। मैच शाम 7 बजे नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू होगा। टीम इंडिया के लिए यह ‘करो या मरो’ वाला मैच है। भारतीय टीम इस मैच में T20 सीरीज बराबरी करने के इरादे से उतरेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया टीम T20 सीरीज में अजेय बढ़त लेने की कोशिश करेगी।

Ind vs Aus t20 series match
आज ‘करो या मरो’ का मैच टीम इंडिया के लिए

एशिया कप 2022 से लेकर अब तक भारतीय टीम कई विभागों में कमजोर नजर आई है। कभी टीम इंडिया का मध्यक्रम परेशानी का सबब बन रहा है तो कभी डेथ ओवरों की गेंदबाजी परेशानी का सबब बन गई है. आज के मैच में टीम इंडिया इन कमजोरियों को दूर होते देखना चाहेगी। भारतीय टीम भी विश्व कप से पहले अपना आदर्श प्लेइंग-11 संयोजन तलाशना चाहेगी।

हाल ही का ट्वीट

हेड टू हेड रिकॉर्ड : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 24 T20 सीरीज अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं। इनमें भारत का हिस्सा भारी रहा है। भारत ने 13 मैच जीते हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 10 मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है।

पिच और मौसम : नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच गेंदबाजों के लिए मददगार रही है। यहां खेले गए 12 T20 सीरीज अंतरराष्ट्रीय मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 151 रहा है. यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम भी फायदे में है। इन 12 मैचों में 9 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। ऐसे में यहां टॉस निर्णायक भूमिका निभा सकता है। मौसम की बात करें तो यहां गुरुवार को काफी बारिश हुई है. शुक्रवार को भी बारिश की संभावना है। तो मौसम खेल का मजा खराब कर सकता है।

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11 : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया संभावित प्लेइंग-11 : एरोन फिंच (कप्तान), जोस इंग्लिस, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), टिम डेविड, कैमरून ग्रीन, एडम ज़म्पा, पैट कमिंस, जोस हेज़लवुड, नाथन एलिस