Advertisement
Categories: देश

सरकार का बड़ा फैसला : आगामी 1 अक्टूबर से LED टेलीविजन खरीदना हो सकता है महंगा

अगर आप कलर टेलीविजन खरीदने की तैयारी में है तो बेहतर होगा की 1 अक्टूबर से पहले ही खरीद ले । ये फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि आगामी 1 अक्टूबर के बाद सरकार के एक फैसले से कीमतें बढ़ने की आशंका है। मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार (Government of India) ने ओपन सेल (Open Cell) के इंपोर्ट (Import) पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) छूट को 30 सितंबर से से हटाने का फैसला किया है। माना जा रहा है ऐसा करने से टीवी खरीदना महंगा हो सकता है।

कलर टेलीविजन के लिए ओपन सेल (Open Cell) सबसे जरूरी पार्ट होता है। वहीं, अब ओपन सेल के आयात पर शुल्क लगने से भारत में टेलीविजन (TV) का निर्माण प्रभावित हो सकता है। LED TV में ओपन सेल पिक्चर ट्यूब जैसा काम करता है जिसका उत्पादन भारत में नहीं होता है। टीवी बनाने वाली कंपनियां ओपन सेल का आयात करती है जिस पर अभी कोई शुल्क नहीं लगता है। लेकिन ओपन सेल के आयात पर सरकार अक्टूबर से 5 फीसद शुल्क लगाने की तयारी में है।

ओपन सेल की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने में बड़े निवेश की जरूरत है और इस काम में कम से कम 3-4 साल लग जाएंगे। एलजी जैसी कंपनी भारत में टीवी बनाने में ओपन सेल का इस्तेमाल करती है जो आयात पर शिफ्ट कर सकती है।

बकौल कंपनियां – उन्होंने ये दावा किया है की सरकार के इस फैसले से टीवी की कीमत 600 से 1500 रुपये तक बढ़ सकती है। लेकिन सरकार का कहना है कि इस फैसले से सिर्फ 150-250 रुपये तक का असर होगा। देश में Manufacturing बढ़े, इसलिए Duty में छूट और TV Sets के Import पर रोक लगाई है।

आयत पर रोक लगने के बाद टेलीविजन निर्माताओं के मुताबिक ओपन सेल पर ड्यूटी लगने से फिर से आसियान देशों से भारत में एलईडी टीवी का आयात बढ़ सकता है क्योंकि भारत का आसियान देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता (FTA) है. सरकार ने रंगीन टीवी के आयात पर रोक जरूर लगा रखी है लेकिन आसियान देशों के साथ एफटीए होने से उन देशों से टीवी का आयात हो सकता है।

Leave a Comment

Recent Posts

Advertisement

This website uses cookies.