‘आप सबको प्रणाम करती हूं और आज्ञा लेती हूं’, अनुपम खेर ने शेयर किया लता मंगेशकर का आखिरी संदेश, सुनें ऑडियो क्लिप

लता मंगेशकर के निधन से भारतीय संगीत ने भले ही एक स्वर खो दिया हो, लेकिन अपनी आवाज से लता दीदी हमेशा दिलों में जिंदा रहेंगी। अभिनेता अनुपम खेर ने शेयर की है उनकी एक ऑडियो जिसमें वह अपना संदेश दे रही हैं।

नई दिल्ली: 2022 में देश आजादी के 75 साल मना रहा था, इसकी तैयारी जोर-शोर से की जा रही थी। इन्हीं तैयारियों के चलते स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने भी जूम app के जरिए अमृत महोत्सव समिति की दूसरी बैठक में हिस्सा लिया. इस मुलाकात में अनुपम खेर भी शामिल थे।

lata mangeskar and anupam khair
mangeskar

लता मंगेशकर ने जब बोलना शुरू किया तो अनुपम खेर ने उनकी आवाज रिकॉर्ड की. यह 22 दिसंबर 2021 की बात है। तब उन्हें कम ही पता था कि यह भारतीय सिनेमा के दिग्गज गायक का आखिरी संदेश बन जाएगा। कुछ दिनों बाद लता मंगेशकर को कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से वह घर नहीं लौट सकीं।

अनुपम खेर ने अब इस ऑडियो क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर कर लता मंगेशकर के आखिरी संदेश को पूरी दुनिया तक पहुंचा दिया है. इस ऑडियो क्लिप में लता मंगेशकर श्रीमद्भागवत गीता याद-यदा ही धर्मस्या के श्लोक का पाठ करते हुए अंत में यह भी कहती हैं- मैं आप सभी को नमन करती हूं और अनुमति लेती हूं… सुनने वालों को भी नहीं पता होगा कि लता दीदी वह आखिरी बार सुन रहे हैं।

इससे पहले अनुपम खेर ने लता जी के घर जाकर उनकी बहन आशा भोंसले से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी थी. इसकी तस्वीरें उन्होंने सोशल मीडिया पर भी शेयर की हैं। लता मंगेशकर को कोरोना संक्रमण के बाद 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वह 29 दिनों तक भर्ती रहीं। उनका आईसीयू में इलाज चल रहा था और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। शनिवार (5 फरवरी) को उनकी तबीयत बिगड़ गई और रविवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।

लता मंगेशकर का शाम 6.30 बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान, रणबीर कपूर, सचिन तेंदुलकर, फिल्म, संगीत, खेल और राजनीति की दुनिया के कई जाने-माने लोगों ने उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी।