गृह मंत्री Amit Shah ने बैंक ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान, आपको जानकर खुशी होगी

Copy

सरकार द्वारा देश के लोगों के लिए कई कल्याणकारी उपाय किए जा रहे हैं। अब कल्याणकारी उपायों के अनुसार सहकारी बैंक के ग्राहकों को भी सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा. इसके लिए सहकारी बैंक को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) से जोड़ने की योजना है। यह बात केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित एक कार्यक्रम में कही।

Big announcement made for Amit Shah Bank customers
गृह मंत्री Amit Shah ने बैंक ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान

वर्तमान में सरकार के 52 मंत्रालयों द्वारा संचालित 300 योजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है। अब इन सभी योजनाओं का लाभ सहकारी बैंक के ग्राहकों को मिलेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ है और इससे देश के नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं से काफी लाभ मिल रहा है.

हाल ही का ट्वीट :-

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जन धन योजना से 45 करोड़ नए लोगों ने बैंक खाते खोले हैं और 32 करोड़ लोगों को डेबिट कार्ड का लाभ भी मिला है. यह सब पीएम मोदी की ‘समृद्धि के लिए सहयोग संकल्प’ योजना के कारण संभव हो पाया है। अमित शाह ने आगे कहा कि समृद्धि और आर्थिक उत्थान सहयोग का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। नए खाते खोलने के बाद डिजिटल लेनदेन 1 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है और 2017-18 से इस साल 50 गुना वृद्धि देखी गई है।

वहीं अमित शाह ने गुरुवार को नए सहकारिता मंत्रालय का उद्घाटन किया. पिछले साल यह सहकारिता मंत्रालय राजधानी दिल्ली के कृषि भवन से काम कर रहा था। इसके साथ ही अमित शाह ने कहा कि आरबीआई और नाबार्ड ने बैंकिंग नियम बनाए हैं और सभी कृषि बैंक सच हो गए हैं और जो बैंक 12 से 15 फीसदी ब्याज पर कर्ज दे रहे थे, उन्होंने ब्याज दर घटाकर 10 फीसदी कर दी है. इतना ही नहीं समय पर कर्ज चुकाने वालों को भी 2 फीसदी की छूट दी जाती है.

Facebook Comments Box