Guru Margi 2022 : बृहस्पति ग्रह मार्गी होकर बनाने जा रहे ‘पंचमहापुरुष राजयोग’, चमकेगा इन 3 राशियों का भाग्य

Click here to read in English 👈🏿

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पांच ऐसे योग हैं, जिनमें से एक योग भी अगर किसी की कुंडली में हो तो उसका जीवन बदल जाता है। कुछ लोगों की कुंडली में एक से अधिक योग होते हैं और कुछ की कुंडली में केवल पांच योग होते हैं। इसे पंच महापुरुष योग कहते हैं। पंच का अर्थ है 5, महा का अर्थ है महान और पुरुष का अर्थ है सक्षम व्यक्ति। यदि पांच में से कोई एक योग हो तो जातक सक्षम बनता है और उसे जीवन में संघर्ष नहीं करना पड़ता है।

Guru Margi 2022
चमकेगा इन 3 राशियों का भाग्य

क्या है पंच महापुरुष राज योग ?

पंच महापुरुष योग क्या है: कुंडली में पंच महापुरुष मंगल, बुध, बृहस्पति, शुक्र और शनि हैं। यदि इन 5 ग्रहों में से कोई भी मूल त्रिकोण या केंद्र में बैठा हो तो वे श्रेष्ठ होते हैं। यदि आप केंद्र में बैठे हैं तो अर्थात प्रथम, चतुर्थ, सप्तम और दशम भाव। मूल त्रिकोण में प्रथम, पंचम और नवम भाव आते हैं। केंद्र को विष्णु का आसन कहा जाता है। जब ग्रह केंद्र में हों तो महापुरुष योग सार्थक होता है। भगवान विष्णु के 5 गुण हैं। भगवान रामचंद्र और श्रीकृष्ण की कुंडली के केंद्र में ये पंच महापुरुष थे।

अपने भाग्य की राशि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 👈

ये हैं पांच महायोग: उपरोक्त 5 ग्रहों से संबंधित 5 महायोगों के नाम इस प्रकार हैं- मंगल का रुचक योग, बुध का भद्र योग, बृहस्पति का हंस योग, शुक्र का मालवयोग और शनि का शश योग।

ज्योतिष के अनुसार, प्रत्येक ग्रह निश्चित अंतराल पर दूसरी राशि में गोचर या गोचर करता है। इसका मार्ग सभी मनुष्यों को अलग तरह से प्रभावित करता है। इस दौरान यदि किसी की किस्मत चमकी तो उसे भारी नुकसान उठाना पड़ता है। देवताओं का स्वामी माना जाने वाला बृहस्पति ग्रह 24 नवंबर को गोचर करने जा रहा है। उन्हीं के मार्ग से पंच महापुरुष का निर्माण हो रहा है। इस दौरान 3 राशियों को करियर में सफलता और अच्छा आर्थिक लाभ मिलने वाला है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो भाग्यशाली राशियां।

व्यापार में लाभ का योग

कर्क: गुरु ग्रह के गोचर से आपको भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। व्यापार के सिलसिले में आप कम या लंबे समय के लिए यात्रा कर सकते हैं। जिन लोगों का विदेश में कारोबार है उन्हें अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इसमें सफलता मिल सकती है। आपके कई रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं।

नौकरी का नया ऑफर मिल सकता है

मिथुन: इस राशि के लोगों को बृहस्पति ग्रह के गोचर से नौकरी का नया ऑफर मिल सकता है। जो लोग पहले से नौकरी कर रहे हैं उन्हें नई जिम्मेदारी मिलने की संभावना है। आपको वेतन वृद्धि या बोनस भी मिल सकता है। परिवार में एकता बनी रहेगी, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

आय के नए स्रोत बनेंगे

वृष राशि: गुरु ग्रह के गोचर के कारण इस राशि के दिन फिर से चले जाएंगे। उनकी आय में वृद्धि होगी और आय के नए स्रोत बनेंगे। आप कोई वाहन या संपत्ति खरीद सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। व्यापार में अच्छा लाभ प्राप्त होगा। शोध और शिक्षण के क्षेत्र से जुड़े लोगों को विदेश यात्रा का अवसर मिल सकता है।