खुशखबरी! किसानों के खाते में आने वाले हैं 4000 रुपये, फटाफट जमा कर दें यह जरूरी डाक्यूमेंट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है. जल्द ही किसान सम्मान निधि की राशि किसानों को दी जाने वाली है. आपको बता दें कि सरकार जल्द ही इस राशि को दोगुना करने वाली है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार इस सम्मान निधि योजना को दोगुना करने वाली है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस साल 2 गुना राशि किसानों के खाते में आएगी. अगर ऐसा हुआ तो 6000 की जगह ₹12000 किसानों के खाते में आएंगे.

किसान सम्मान निधि योजना

सरकार के द्वारा इस योजना की पुरानी व्यवस्था में कुछ बदलाव किया गया है. अब पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ अब उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा. यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. अगर आपके नाम पर भी खेत है तो तुरंत ये काम कर लें, वरना आपकी अगली किस्त अटक सकती है.

देनी होगी ये जरूरी जानकारी-

2019 में यह योजना शुरू हुई. इस योजना में में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं, जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है. सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है. किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा. आपको बता दें कि अगर आके अकाउंट नंबर या किसी कागजात में गड़बड़ी होगी तो यह राशि आपके अकाउंट में नहीं आ पाएगी.

Facebook Comments Box