शादी के बाद लड़कियां न करें 5 मिस्टेक, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

शादी करना किसी भी महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है, इसलिए नए रिश्ते में प्रवेश करने से पहले ऐसी बातें जानना जरूरी है, जिससे शादी के बाद परेशानी हो सकती है।

girl should not do 5 mistake after marriage
do not mistake after married

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हम महिलाओं की बात तो जोर-जोर से करते हैं, लेकिन अक्सर हम साल भर उनसे जुड़ी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं. शादी एक लड़की के जीवन का एक अहम पड़ाव होता है। इस मुकाम पर पहुंचने से पहले मन बना लेना जरूरी है, नहीं तो वैवाहिक जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अपनी खुशी को नज़रअंदाज़ करना

शादी के बाद महिलाएं अक्सर अपनी निजी खुशियों को नजरअंदाज कर परिवार की खुशियों पर ध्यान देने लगती हैं। जीवन को इस तरह से मन लगाकर जीना ठीक नहीं है क्योंकि बाद में यह आक्रामकता का रूप ले लेता है। इसलिए परिवार की जरूरतों के साथ अपनी खुशियां पूरी करें।

इसे भी पढ़ें..  Pathaan के शाहरुख खान की तरह चाहते हैं मसल्स और फिटनेस, तो खाएं ये 5 फ्रूट, कुछ ही दिन में दिखेगा फर्क

सही तरीके से अपनी बात न बोलना

सामन्यत: कई बार ऐसा होता है कि पति अपनी पत्नी की नहीं सुनता, इस वजह से हो सकता है कि महिलाएं अपनी समस्याओं को ठीक से पेश नहीं कर पा रही हों। सबसे पहले अपने पति के मूड को समझें। अगर एक तरीका काम नहीं कर रहा है तो दूसरा तरीका आजमाएं। अपने स्वयं के संचार कौशल में सुधार करके, आप अपने संदेश को अपने पति तक पहुंचा सकती हैं।

आत्म निर्भर न होना

भारत में शादी के बाद आमतौर पर पत्नियां अपने खर्चे के लिए पति पर निर्भर रहती हैं, पति से बार-बार पैसे मांगना उन्हें पसंद नहीं है। यदि महिलाएं विवाहित जीवन में काम करते हुए अपना खर्च खुद वहन करेंगी, तो वे न केवल आत्मनिर्भर होंगी, बल्कि मुसीबत के समय में अपने पति का आर्थिक रूप से समर्थन भी कर पाएंगी।

पैसे की बचत नहीं

अक्सर महिलाएं शादी के बाद ज्यादा खर्च करने की गलती कर देती हैं, लेकिन भविष्य के लिए कुछ पैसे बचाना भी जरूरी है। अगर आप कामकाजी महिला हैं तो सैलरी का कुछ हिस्सा बचत के लिए रख लें। यदि आप गृहिणी हैं तो पति द्वारा दी गई कुछ राशि भविष्य के लिए बचाई जा सकती है, जिससे परेशानी आने पर आपको किसी से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें..  Health Tips: चिप्स, बिस्किट और नमकीन खाना सबसे बड़ी गलती! ये आदत मौत को दे रही दावत

शारीरिक संबंध को तरजीह न देना

आज के दौर में देखा गया है कि शादी के बाद महिलाएं घर के कामों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि पति को अपना निजी समय नहीं दे पाती हैं, ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें. शारीरिक संबंध के लिए समय जरूर निकालें, इससे रिश्ते मजबूत होते हैं और दांपत्य जीवन भी रोमांचक बना रहता है।